scriptडाक विभाग की नई सेवा, ग्रामीणों को मिलेगी ये सुविधा | Post office banking new services opening | Patrika News

डाक विभाग की नई सेवा, ग्रामीणों को मिलेगी ये सुविधा

locationरायसेनPublished: Sep 02, 2018 11:20:09 am

डाक विभाग की नई सेवा, ग्रामीणों को मिलेगी ये सुविधा

patrika

Banker will become banker Back home and digital banking facility

रायसेन. जिला मुख्यालय पर शनिवार को डाक विभाग की नई सेवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार केे मुख्य आतिथ्य में किया गया। गौरतलब हो कि देश भर के ६५० जिलों में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नई दिल्ली से इंडियन पोस्ट पेमेन्ट बैंक का शुभारंभ किया गया।
रायसेन जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम में वन मंत्री शेजवार ने कहा पोस्ट ऑफिस की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन का लाभ पहुंचाने के लिए इंडियन पोस्ट पेमेन्ट बैंक प्रारंभ किया गया है।

पोस्ट मैन का घर-घर तक संपर्क होता है। इसलिए इस बैंकिंग सेवा में पोस्ट मैन की महती भूमिका होगी। आईपीपी बैंक द्वारा घर पहुंच सेवा ग्राहकों को दी जाएगी। डाक विभाग की बैकिंग से राष्ट्रीयकृत बैंको से प्रतिस्पर्धा होगी। इसका सीधा फायदा खाताधारकों को मिलेगा।
विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डीके मंडल, संभागीय अधीक्षक जेपी रोहित, शाखा प्रबंधक संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ अमनवीर सिंह बैस, एडीएम एमके जैन सहित भाजपा मंडल अध्यक्ष मिठ्ठूलाल धाकड़, डॉ. जेपी किरार, पूर्व नपाध्यक्ष राजकुमार यादव, जिला महामंत्री राकेश तोमर, नपा उपाध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाहा, पार्षद सुखेन्द्र सिंह बघेल, वर्षा लोधी सहित ग्रामीणक्षेत्र के डाक सेवक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं उपस्थित रहीं।

लोन की सुविधा भी जरूरी
वन मंत्री डॉ शेजवार ने कहा कि इंडियन पोस्ट पेमेन्ट बैंक के माध्यम से पोस्ट ऑफिस द्वारा अब लोगों को नियमित लेनदेन की सेवा भी प्रदान की जा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी डाकघर उपलब्ध होने से ईपीपी बैंक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की सुविधा मिलने लगेगी। इस अवसर पर उपस्थित डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डीके मंडल से उन्होंने कहा कि फिलहाल आईपीपी बैंक द्वारा ग्राहकों को लोन नहीं दिया जाएगा। लेकिन इस सुविधा को भी जल्द प्रारंभ किया जाना चाहिए।
इससे किसानों सहित आमजन को सहायता मिलेगी। क्योंकि ग्राहकों को लोन मिलेगा तो व्यापार-व्यवसाय को बढ़ाने में सुविधा होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो