scriptआज से प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, तीस एकड़ में बसाया गया गांव | Pran Pratishtha Mahotsav from today, village settled in thirty acres | Patrika News

आज से प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, तीस एकड़ में बसाया गया गांव

locationरायसेनPublished: May 06, 2022 11:34:37 pm

अब एक बार पुन: पूरी तैयारी और उत्साह के साथ आज शनिवार को कलश यात्रा के महोत्सव का आगाज होगा

अब एक बार पुन: पूरी तैयारी और उत्साह के साथ आज शनिवार को कलश यात्रा के महोत्सव का आगाज होगा

आज से प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, तीस एकड़ में बसाया गया गांव

बरेली. शनिवार सात मई को कलश यात्रा के साथ श्रीहनुमानगढ़ी मंदिर पर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान महोत्सव की विधि विधान के साथ शुरुआत हो जाएगी। तीन माह पहले कोरोना के कारण स्थगित हुए प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आज धूमधाम के साथ आगाज होगा। उल्लेखनीय है कि अरविंदनाथ बिदुआ परिवार ने अपने माता-पिता की इच्छा के अनुसार क्षेत्र के लोगों की आस्था के प्रमुख केंद्र श्रीहनुमानगढ़ी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हनुमानजी के मंदिर का लालपत्थर से मढ़ कर पुनर्निर्माण कराया है। मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए बैकुंठधाम में प्राण प्रतिष्ठित प्राचीन प्रतिमा को तीन साल पहले मंदिर के सामने ही छोटी सी मढिय़ा में विराजित किया गया था। दो दशक पहले चल रहा मंदिर का कार्य जनवरी माह में पूरा हो गया था। पूरी तैयारी के साथ 7 फरवरी से प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव प्रारंभ होना था, लेकिन कोरोना के प्रतिबंध के कारण महोत्सव को स्थगित करना पड़ा था। अब एक बार पुन: पूरी तैयारी और उत्साह के साथ आज शनिवार को कलश यात्रा के महोत्सव का आगाज होगा।

प्रशासन भी अलर्ट
आयोजन के लिए तीस एकड़ से अधिक क्षेत्र में एक पूरा गांव बसाया गया है। तेरह दिवसीय आयोजन में प्रतिदिन पचास हजार से अधिक जनता जुटने के अनुमान से सभी आवश्यक और आकस्मिक स्थिति के अनुसार व्यवस्थाएं जुटाई गईं हैं। हर स्थिति को सम्भालने के लिए प्रशासन चौकस है।

उत्साह का माहौल
आयोजन को लेकर नगर में धार्मिक उत्साह का माहौल है। बड़े, बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं ही नहीं युवा वर्ग भी उमंग और उत्साह में है। संत राजेंद्रदास महाराज श्रीरामकथा करेंगे, आयोजन में सबसे खास केंद्र मलूक पीठाधीश्वर राजेंद्रदास महाराज होंगे। उनके मुख से कथा सुनने देश के कोने-कोने से साधु संत आएंगे। संत राजेंद्रदास जी महाराज 11 मई से 19 मई तक शाम 4 से 7 बजे तक श्रीरामकथा करेंगे।
कलशयात्रा के साथ 7 मई से श्रीराम महायज्ञ प्रारंभ होगा। रात्रि में श्री रामलीला का मंचन होगा। 11 मई को भव्य शोभायात्रा निकलेगी। 13 मई को श्रीराम राजादरबार, श्री हनुमान जी महाराज और शिवजी की विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा होगी। आयोजन स्थल पर झूला के साथ मेला भी लगाया भी लग रहा है। आयोजन में हर तरह की सेवा के लिए विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के लोग स्वयं ही आगे आकर सेवा देने के तत्पर हैं।

यातायात, आकस्मिक स्थिति और सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। पचास हजार जनता आने के अनुमान से व्यवस्था की गई हैं।
-राजीव जंगले, एसडीओपी बरेली

ट्रेंडिंग वीडियो