script

11 दिन में 200 मरीजों को मिली राहत

locationरायसेनPublished: Nov 22, 2021 09:27:08 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

जिला अस्पताल में सीटी स्केन शुरू होने से अब भोपाल नहीं जाना पड़ रहा मरीजों को।

11 दिन में 200 मरीजों को मिली राहत

11 दिन में 200 मरीजों को मिली राहत

रायसेन. जिला अस्पताल में 11 नवंबर को शुरू हुई सीटी स्केन मशीन का लाभ मरीजों को मिल रहा है। 11 दिन में लगभग 200 मरीज इस सुविधा का लाभ उठा चुके हैं। अब मरीजों को सीटी स्केन के लिए भोपाल नहीं भागना पड़ रहा है। आरएमओ डॉक्टर विनोद परमार ने बताया कि जिस मरीज के स्केन की जरूरत होती है, उसे तुरंत यह सुविधा मिल रही है। जिससे उनका इलाज स्थानीय स्तर पर ही बेहतर ढंग से हो पा रहा है। इससे पहले केवल सोनोग्राफी पर निर्भर थे, जिससे अंग विशेष की ही जांच हो पाती थी। सीटी स्केन से मरीज के शहीर के हर अंग की खामियां खुलकर सामने आ जाती हैं।
परमार ने बताया कि सीटी स्केन का सबसे बड़ा लाभ उन मरीजों को मिल रहा है, जो एक्सीडेंट में घायल होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं, पहली बार में ही उनके पूरे शरीर की जांच हो जाती है, जिससे आंतरिक फ्रेक्चर, मसल्स ब्रेक आदि की पूरी हकीकत खुल जाती है और मरीज को समय पर जरूरी इलाज दे पा रहे हैं।
जिद न करें, जरूरी हो तब ही कराएं स्केन
डा. परमार ने बताया कि कुछ ऐसे भी मरीज आते हैं, जो अनावश्यक ही सीटी स्केन करने के लिए दबाब बनाते हैं। जबकि उनको इसकी कोई जरूरत नहीं होती। सोमवार को ही एक ऐसा मरीज अस्पताल पहुंचा, जिसके मुंह में गर्म खाने से छाला पड़ गया था, मरीज सीटी स्केन के लिए दबाब बना रहा था, उसे डॉक्टरों ने बमुश्किल समझाया। डा. परमार ने बताया कि सीटी स्केन या एक्स-रे करवाना शरीर के लिए कहीं न कहीं नुकसान दायक होता है। इसमें शरीर को ताकतवर रेडिएशन का सामना करना पड़ता है। जिससे नुकसान होता है। बहुत जरूरी होने पर ही इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए।
——————-

ट्रेंडिंग वीडियो