script494 सरपंच और 8581 पंचों के लिए होंगे चुनाव | raisen, 494 sarpanch aur 8581 pancho ke liye hone chunav | Patrika News

494 सरपंच और 8581 पंचों के लिए होंगे चुनाव

locationरायसेनPublished: Dec 06, 2021 12:54:45 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

पंचायत चुनावों की घोषणा के साथ बजा त्रिस्तरीय चुनावों की डंकातीन चरणों में होंगे चुनाव, जिले में ।

494 सरपंच और 8581 पंचों के लिए होंगे चुनाव

494 सरपंच और 8581 पंचों के लिए होंगे चुनाव

रायसेन. चुनाव आयोग द्वारा पंचायत चुनावों का एलान होते ही ग्रामीण राजनीति में उबाल आना शुरू हो गया है। जिले में आचार संहिता लागू हो गई है। दो साल से सरपंच, पंच बनने की बाट जोह रहे लोगों की बाछें खिल गई हैं। राजनीति की बिसात पर दांव लगाने वाले नेता भी पंचायत चुनावों से अपनी चालें तय करते हैं, ऐसे नेता भी जनपद और जिला पंचायत के चुनावों की बिसात बिछाने के लिए ग्राम पंचायत चुनावों में दखल देने की तैयारियों में लग गए हैं। यहीं से इनके जनपद और जिला पंचायत में पहुंचने का रास्ता बनेगा। लंबे इंतजार के बाद चुनावों की घोषणा से अब ग्रामीण क्षेत्रों में राजनीतिक सक्रियता बढ़ेगी। मतदान के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं है, ऐसे में दावेदार तुरंत ही समीकरण बिठाने में लगेंगे। हालांकि तेयारियां पहले से हैं, लेकिन कोरोना के चलते चुनाव टलते रहे और समीकरण भी बदलते रहे हैं। विधानसभा उपचुनावों के बाद एक बार फिर जिले में राजनीतिक चौपालों पर चुनावी चर्चाएं जोर पकड़ेंगी। बीते समय में कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना लोगों ने किया है, लिहाजा जनप्रतिनिधि बनने का दम भर रहे लोगों को मतदाता कोरोना महासंकट के दौर में उनकी भूमिका को भी सामने रखकर निर्णय लेंगे।
494 सरपंचों के लिए होंगे चुनाव
जिले के सात विकासखंडों की 494 ग्राम पंचायतों के सरपंच और 8581 पंचों के लिए मतदान होगा। जबकि सातों जनपदों के 142 सदस्यों और जिला पंचायत के 17 सदस्यों के लिए जिले में तीन चरणों में मतदान होगा। जिसमें पहले चरण में 06 जनवरी को सांची और सिलवानी विकासखंड की पंचायतों में मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण में 28 जनवरी को बाड़ी तथा औबेदुल्लागंज में तथा तीसरे चरण 16 फरवरी को उदयपुरा, बेगमगंज तथा गैरतगंज विकासखंड में मतदान होगा।
लगभग 7.5 लाख मतदाता करेंगे मतदान
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के लगभग साढ़े सात लाख मतदाता मतदान करेंगे। मार्च 2021 की स्थिति में जिले में 07 लाख 39 हजार 556 ग्रामीण मतदाता थे। मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण अभी जारी है, लिहाजा मतदाताओं की संख्या और बढ़ेगी, इसका सही आंकड़ा 06 दिसंबर को अंतिम प्रकाशन के बाद मिलेगा।
जिला पंचायत के चुनाव होंगे सबसे रोचक
ग्राम पंचायतों और जनपद पंचायतों की तुलना में जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव सबसे रोचक माने जाते हैं। जिले में 17 जिला पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होंगे। इनमें से अध्यक्ष चुना जाएगा। यह चुनाव अध्यक्ष चुने जाने तक रोचक बना रहता है। रायसेन जिला पंचायत में बीते दस सालों से नगर के पटेल परिवार का कब्जा है। वर्तमान अध्यक्ष अनीता किरार से पहले उनके भाई भंवरलाल पटेल जिला पंचायत के अध्यक्ष थे। बीते डेढ़ दो सालों में जिले के विशेषकर सांची विधानसभा क्षेत्र के राजनीतिक समीकरण बदलने से यह चुनाव और भी रोचक हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो