ऑटो चालक की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में बनाया स्थान

मंडीदीप की दो बेटियों ने कक्षा १२वीं में प्रदेश की मेरिट सूचि में बनाया स्थान, उदयपुरा के लड़के का नाम भी प्रदेश की मेरिट में।

By: praveen shrivastava

Published: 27 Jul 2020, 10:14 PM IST

रायसेन. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा सोमवार को कक्षा १२वीं का परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। जिसमें रायसेन जिले के तीन विद्यार्थियों ने प्रदेश की मेरिट सूची में जगह बनाई है। हालांकि जिले का परीक्षा परिणाम बीते साल की तुलना में गिरा है। मंडीदीप के एक ऑटो चालक की बेटी स्वाती लोधी ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई करते हुए विज्ञान संकाय में प्रदेश की मेरिट लिस्ट में सांतवा स्थान प्राप्त किया है। वहीं मंडीदीप की एक ओर बेटी शिवानी लोधी ने गणित संकाय में प्रदेश की मेरिट लिस्ट में आंठवा स्थान प्राप्त किया है। जकि उदयपुरा के निजी स्कूल न्यू सर्वोदय के छात्र अमन जैन ने कॉमर्स संकाय में प्रदेश की मेरिट में पांचवां स्थान प्राप्त किया है।
बीते साल की तुलना में कक्षा १२वीं का परीक्षा परिणाम छह प्रतिशत गिरा है। बीते साल जहां जिले के ७२.६६ प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए थे, वहीं इस साल सफलता का प्रतिशत ६४.६८ प्रतिशत रहा है। जिले में इस बार नियमित परीक्षार्थियों में कुल ११२८० विद्यार्थियों ने १२वीं की पररीक्षा दी थी। जिनमें ५३७५ बालक और ५९०५ बालिकाएं शामिल थीं। कुल ७२९६ परीक्षार्थी सफल हुए। इनमें ३१०४ बालक और ४१९२ बालिकाएं सफल हुईं। इस तरह बालिकाओं की सफलता का प्रतिशत ७९.९९ रहा है, जबकि बालकों की सफलता का प्रतिशत ५७.७४ रहा है।
इन्होंने पाई प्रदेश की मेरिट में जगह
सीए बनना है अमन को
फोटो आरएन २८०७-०४, केप्शन- अमन जैन
प्रदेश की मेरिट में कॉमर्स विषय में पांचवां स्थान प्राप्त करने वाले उदयपुरा के न्यू सर्वोदय स्कूल के छात्र अमन जैन पुत्र संतोष कुमार जैन ने ९५ प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। अमन का कहना है कि वह सीए बनना चाहता है। अपनी सफलता के लिए स्कूल के शिक्षकों परिवार को देता है। अमन का कहना है कि सफलता के लिए कड़ी मेहनत के साथ समय का प्रबंधन महत्वपूर्ण है।
डॉक्टर बनना चाहती है स्वाति
फोटो आरएन २८०७-०५, केशन- स्वाति लोधी
स्वाती लोधी ने बताया कि पहले भी उसका मन करता था कि वह प्रायवेट स्कूल में पढ़े, लेकिन घर की परिस्थितियों के चलते वह बचपन से सरकारी स्कूल में पढ़ी है। स्वाती ने बताया कि कक्षा ९वी में आने के बाद उसे कभी नहीं लगा कि सरकारी स्कूल किसी प्रायवेट स्कूल से कम है, उसे वहां हमेशा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अच्छा परीक्षा परिणाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया। स्वाती आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती है।
--
गुरुओं की प्रेरणा से मिली सफलता
फोटो आरएन २८०७-०६, केप्शन- शिवानी लोधी
टीएलआर हासे स्कूल की छात्रा शिवानी लोधी ने गणित विषय से प्रदेश की सूची में आठवां स्थान बनाकर जिले का नाम रोशन किया है। शिवानी का कहना है कि सफलता के लिए प्रतिदिन टाइम टेबल के अनुसार अध्ययन जरूरी है। शिवानी ने कहा कि गुरुओं के बेहतर मार्गदर्शन और माता पिता के उत्साहवर्धन से यह सफलता मिली है।
आइएएस बनना है संजीत को
फोटो आरएन २८०७-०७, केप्शन- संजीत रावत
उत्कृष्ट विद्यालय रायसेन के छात्र संजीत रावत ने गणित विषय के साथ ९५.८ प्रतिशत अंक प्रप्त कर जिले में विज्ञान समूह में पहला स्थान प्राप्त किया है। संजीत आगे चलकर आइएएस बनना चाहता है। वह अपनी सफलता के लिए माता पिता और स्कूल के गुरुओं को श्रेय देता है।
--
आइपीएस बनना चाहती है अंजु
फोटो आरएन २८०७-०८, केप्शन- अंजु पटेल
रायसेन के उत्कृष्ष्ट स्कूल की छात्रा अंजु ग्राम पैमद निवासी शिवनारायण पटेल की बेटी है। उसने रायसेन में छात्रावास में रहकर पढ़ाई करते हुए कला समूह में ९०.२ प्रतिशंत अंक प्राप्त कर जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। अंजु आगे पढ़कर आइपीएस करना चाहती है।
---
इंजीनियर बनना चाहती है मुक्ता
फोटो आरएन २८०७-०९, केप्शन- मुक्ता पटेल
बरेली के मानकलाल नाहर हासे स्क्ूल की छात्रा मुक्ता पटेल ने विज्ञान समूह में ९५ प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में चौथा स्थान प्राप्त किया है। मुक्ता अपनी सफलता का श्रेय माता पिता और गुरुजनो को देती है। वह आगे चलकर इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहती है।
जिले की मेरिट में ये हैं शामिल
कला समूह
१. अंजु पटेल पुत्री शिवनारायण पटेल, शा. उत्कृष्ट विद्यालय, रायसेन
२. प्रीति पुत्री शिवकुमार विश्वकर्मा, शाउमा विद्यालय, गौहरगंज
३. सपना शिवप्रसाद कुशवाहा, शाउमा विद्यालय, सिलवानी
विज्ञान समूह
१. संजीत रावत पुत्र गुलाब सिंह रावत, शा. उत्कृष्ट विद्यालय, रायसेन
२. गीतिका राठी पुत्री श्रवण राठी, एमडीबीएम हासे स्कूल, उदयपुरा
३. राजेंद्र पटेल पुत्र अशोक पटेल, विवेक जाग्रति विद्या मंदिर, मंडीदीप
४. मुक्ता पटेल पुत्री सिद्धनाथ पटेल, मानिकलाल नाहर उमावि, बरेली
वाणिज्य समूह
१. अनुराग दुबे पुत्र एसपी दुबे, सेंट पीटर्स हासे स्कूल, सतलापुर
२. आशी जैन पुत्री महेंद्र जैन, लिटिल फ्लावर हासे स्कूल, गैरतगंज
कृषि संकाय
१. चंचल पुत्री गुलाब सिंह, शा. हासे स्कूल, सिलवानी
----------------------------

ऑटो चालक की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में बनाया स्थानऑटो चालक की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में बनाया स्थानऑटो चालक की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में बनाया स्थानऑटो चालक की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में बनाया स्थानऑटो चालक की बेटी ने प्रदेश की मेरिट में बनाया स्थान
praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned