scriptदुकानो के बाहर व्यापारियों का कब्जा | raisen bazar me atikraman | Patrika News

दुकानो के बाहर व्यापारियों का कब्जा

locationरायसेनPublished: Feb 24, 2020 09:10:14 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

– गंज बाजार की दोनो सड़कों पर पैदल चलना भी होता है दूभर।- फुटपाथ पर सामान रखकर किया कब्जा।

दुकानो के बाहर व्यापारियों का कब्जा

दुकानो के बाहर व्यापारियों का कब्जा

रायसेन. नगर के प्रमुख बाजारों में शुमार गंज बाजार सहित हाइवे पर बने फुटपाथ पर व्यापारियों का अतिक्रमण उनके ही ग्राहकों की परेशानी का कारण बन रहा है। बाजार की दोनो सड़कों पर व्यापारियों का कब्जा रहता है। सड़क के दोनो ओर व्यापारियों द्वारा अपना सामान सजाकर रखा जाता है। जिससे आवागमन में खासी परेशानी होती है। लगभग ३० फीट चौड़ी सड़क १५ फीट से अधिक नहीं बचती है। इससे खरीदी के लिए आने वाले लोग परेशान होते हैं। बाजार में घुसते ही ग्रहक की नजर सीधे सामान पर पड़े, यह सोचकर व्यापारी दुकान के बाहर तखत, टेबल लगाकर सामान फैलाते हैं। यही हाल सागर तिराहा से महामाया चौक के मोड़ तक बने फुटपाथ का है।
त्यौहार पर होती है दिक्कत
रविवार को हाटा बाजार या किसी त्यौहार के समय दुकानदार और भी ज्यादा सामान फैलाते हैं, जिससे सड़कें और संकरी हो जाती हैं, इन्ही दिनो में ग्राहकों की भीड़ भी ज्यादा रहती है। जिससे बाजार में पैदल चलना भी मुश्किल होता है। इसका फायदा उठाकर जेबकट और उठाईगीर भी अपना काम कर जाते हैं।
फुटपाथ पर भी कब्जा
सागत तिराहा से महामाया चौक के मोड़ तक बने फुटपाथ पर भी दुकानदारों का कब्जा रहता है। जहां पेदल चलने वाले लोगों के लिए जगह ही नहीं बचती है। यहां तक कि फुटपाथ से नीचे सड़क पर भी पांच से सात फीट तक सामान रखा जाता है। उसके बाद वाहन खड़े हो जाते हैं। इस तरह यह मुख्य मार्ग दोनो ओर से अतिक्रमण की चपेट में है।
नपा को नहीं सरोकार
गंजबाजार सहित शहर के अन्य बाजारों में भी दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण से नपा को कोई सरोकार नहीं है। नगर पालिका द्वारा कभी भी अतिक्रमण को हटाने के प्रयास नहीं किए जाते हैं। केवल सांची रोड पर लगने वाले सब्जी के ठेलों को कभी कभार किनारे करने की हिदायत दी जाती है।
इनका कहना है
सड़क के किनारो पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए दुकानदारों को सख्त हिदायत देंगे। पहले भी अतिक्रमण हटाए गए हैं। एक बार फिर इसके लिए मुहिम चलाएंगे।
ओमपाल सिंह भदोरिया, सीएमओ नगर पालिका
—————————————–
दुकानो के बाहर व्यापारियों का कब्जा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो