scriptएप से रीडिंग लेकर थमाए हजारों यूनिट के बिल | raisen, bijli bill le laga current | Patrika News

एप से रीडिंग लेकर थमाए हजारों यूनिट के बिल

locationरायसेनPublished: Feb 15, 2020 08:20:34 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

मनमानी रीडिंग देने की शिकायतों के बाद बिजली कंपनी ने दक्षता एप से मीटर रीडिंग शुरू कराई।

एप से रीडिंग लेकर थमाए हजारों यूनिट के बिल

एप से रीडिंग लेकर थमाए हजारों यूनिट के बिल

रायसेन. आंकलित खपत व मनमाने तरीके से रीडिंग देने की शिकायतों के बाद बिजली कंपनी ने दक्षता एप से मीटर रीडिंग शुरू करा दी है। एप से ली जा रही रीडिंग के बाद आ रहे बिल उपभोक्ताओं को करंट मार रहे हैं। दरअसल इस मामले में समस्या सबसे Óयादा उन उपभोक्ताओं को है, जिनके यहां अब तक बिजली कंपनी आंकलित खपत जोड़कर बिल देती रही। अब उनके मीटर की एप से रीडिंग लेकर हजारों यूनिट के बिल थमा दिए गए। वे उपभोक्ता भी परेशान हैं, जिनके मीटर खराब हैं। जिले में वर्तमान में 12 हजार से अधिक मीटर खराब हैं। इन उपभोक्ताओं को कंपनी आंकलित खपत जोड़कर मनमाने बिल दे रही है। इन बिलों को सुधरवाने में उपभोक्ताओं को पसीना आ रहा है।
बिजली कंपनी का डिजिटलाइजेशन उपभोक्ताओं पर भारी पड़ रहा है। अब दक्षता एप से रीडिंग ली जा रही है, बिल भी अब ऑनलाइन जमा होने लगे हैं। यह प्रक्रिया ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत बन गई है। कई उपभोक्ता बिल जमा नहीं कर पा रहे हैं। दक्षता एप से रीडिंग के कारण अधिक यूनिट के बिल थमाए जा रहे हैं। बिजली कंपनी ने एक महीने पहले मीटर रीडिंग के लिए मोबाइल एप शुरू किया है। जिससे मीटर रीडिंग बढ़ी हुई आने से उपभोक्ता सकते में हैं।
12 हजार उपभोक्ताओं को आंकलित बिल
शहर क्षेत्र में 400 से अधिक मीटर खराब हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र, बरेली और औबेदुल्लागंज मंडल में भी बड़ी संख्या में मीटर खराब हैं। जानकारी के अनुसार लगभग 12 हजार खराब मीटर उपभोक्ताओं के घरों पर लगे हैं। जिन्हे बदलने या सुधारने का काम नहीं किया जा रहा है, बल्कि इनके नाम पर आंकलित खपत के बिल दिए जा रहे हैं। जिनको लेकर उपभोक्ताओं में नाराजगी है। जिले में कुल एक लाख 58 हजार 245 बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें एक लाख 29 हजार 264 घरेलू, 6278 गैर घरेलू, 21 हजार 158 मोटरपंप और 1268 औद्योगिक उपभोक्ता हैं।
बिल देख तो उड़ गए होश
पटेलनगर निवासी विद्या देवी पटेल को एप से रीडिंग शुरू होने के बाद 4 हजार यूनिट का बिल थमा दिया गया। इसी प्रकार सरोज रघुवंशी निवासी मुखर्जी नगर को 6 हजार यूनिट का और रामचंद्र आर्य को 5 हजार यूनिट का बिल दिया गया। फौजदारपुरा निवासी पप्पू कुशवाह को भी 9 हजार से Óयादा राशि का बिल दिया गया है। रामपुर वार्ड 4 निवासी कमल किशोर राठौर को 11 हजार का बिल दिया है। हजारों के बिल देखकर उपभोक्ताओं के होश गुम हो गए हैं। उनका कहना है कि बिजली की खपत हमारे यहां कभी नहीं हुई। दरअसल अभी तक बिजली कंपनी इन्हें आंकलित खपत का बिल दे रही थी। जब एप से रीडिंग हुई तो हजारों यूनिट का बिल बन गए। शिकायत की तो कंपनी ने इसे सही माना। पहले मीटर के साथ एक और मीटर लगाया। उससे रीडिंग कर औसत निकाला तब बिलों में सुधार किया। कई उपभोक्ताओं के तो अभी तक बिलों में सुधार नहीं हुआ है। वह बिजली कंपनी के दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं।
वर्जन…
जितना बिल आएगा, उतनी ही राशि उपभोक्ता को जमा करनी होगी। अगर मीटर खराब है तो ऑफि स में संपर्क कर मीटर बदलवा सकते हंै। आंकलित बिल को भी हम सही करा रहे हैं। हमारी टीमें भी मीटर खराब होने की शिकायत आने पर बदलने जा रही हैं।
केके सिंह, डीई बिजली कंपनी रायसेन
——————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो