चंद्रमा के साथ चमकेगा शुक्र

आज आसमान में दिखेगी चमकती जोड़ी।

By: praveen shrivastava

Updated: 08 Oct 2021, 09:41 PM IST

रायसेन. आज शाम पश्चिमी आकाश में विदा लेते सूर्य की लालिमा के बाद हंसियाकार चंद्रमा और चमकता ग्रह शुक्र जोड़ी बनाते दिखाई देंगे। विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि सौर मंडल का दूसरा ग्रह वीनस इस समय पश्चिमी आकाश में शाम के समय एक घंटे से कुछ अधिक समय तक देखा जा सकता है। अमावस्या के बाद अपना आकार बढ़ाता हुआ चंद्रमा आज वीनस का साथ देगा। यह चमकते ग्रह वीनस को पहचानने का अच्छा अवसर होगा।
अगर आप पूर्व दिशा में कुछ उंचाई पर देखेंगे तो सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति अपनी तेज चमक के साथ शुक्र ग्रह की चमक का मुकाबला करता नजर आएगा। दो चमकते ग्रहों एवं हंसियाकार चंद्रमा के साथ नवरात्रि की सजी संध्या आकाश की सुंदरता को बढ़ा रही होगी। जब आप शाम को आकाश में चमकते इन खगोलीय पिंडो को देख रहे होंगे, उस समय आकाश में आपके सिर के लगभग ऊपर
की ओर शनि ग्रह भी होगा। लेकिन इनकी चमक अपेक्षाकृत मंद होगी। सारिका ने बताया कि कई लोग इसे शुक्र तारा कहते हैं, जबकि यह ग्रह प्लेनेटद्ध है। कुदरत की इस चमकती खगोलीय जोड़ी को खाली आंखों से ही देखा जा सकता है। अगर आपके पास टेलिस्कोप है तो जुपिटर के चार चंद्रमा भी दिखाई देंगे।
-----------

praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned