scriptraisen, cm rise skul ki niti par manthan shuru | सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू | Patrika News

सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू

शिक्षा विभाग ने शिक्षण प्रशिक्षण नीति को लेकर किया वर्कशॉप का आयोजन।

रायसेन

Published: January 23, 2022 05:04:31 pm

रायसेन. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राइज स्क्ूल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत स्कूलों का चयन एवं शिक्षकों का प्रशिक्षण आदि विषयों पर लगातार मंथन किया जा रहा है। टीचर प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत शिक्षण प्रशिक्षण नीति की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। सांची में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संकुल केंद्र शासकीय उत्कृष्ट उमावि के शिक्षकों के साथ ऐसी ही एक कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें हायर सेकंडरी, हाई स्कूल, माध्यमिक और प्राथमिक विद्यालय स्तर के 100 शिक्षक उपस्थित थे। उक्त कार्यशाला में शिक्षण संचालनालय से आए अधिकारियों के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी एमएल राठोरिया, अतिरिक्त परियोजना अधिकारी एमएल बागड़ी, प्राचार्य आरके साहू, शिक्षक रमेश वर्मा, हेमन्त श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।
कार्यशाला में अपर संचालक लोक शिक्षण डीएस कुशवाहा ने कहा कि शिक्षकों को मोटिवेशन और बच्चों के साथ सही मनोदशा के साथ कार्य करने पर बल देना चाहिए। सीएम राइस स्कूल के लिए अधिकारियों ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सांची का निरीक्षण किया। अपर संचालक लोक शिक्षण डी एस कुशवाहा ने शिक्षकों को प्रशिक्षण की अपेक्षा उन्मुखीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया उन्होंने कहा कि शिक्षकों को मोटिवेशन और बच्चों के साथ सही मनोदशा के साथ कार्य करने पर बल दिया जाना चाहिए।
संचालक लोक शिक्षण केके द्विवेदी ने शिक्षकों के प्रशिक्षण को आवश्यकता अनुरूप सीमित समय में करवाए जाने तथा शिक्षकों की कार्य क्षमता का पूरा उपयोग छात्रों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विकास में लगाए जाने हेतु प्रेरित किया।
शिक्षकों ने रखी अपनी बात
- अनावश्यक प्रशिक्षण बंद किए जाएं।
- शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य न दिए जाएं।
- पदोन्नति के अवसर उपलब्ध कराए जाएं
- बार-बार योजनाओं में परिवर्तन ना किया जाए।
- छात्रों की उपस्थिति के लिए नियम बनाकर पलकों को जिम्मेदारी दी जाए।
- अधोसंरचना का विकास हो।
- विषय मान से शिक्षक की उपलब्धता हो।
------------
सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू
सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.