scriptसीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू | raisen, cm rise skul ki niti par manthan shuru | Patrika News

सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू

locationरायसेनPublished: Jan 23, 2022 05:04:31 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

शिक्षा विभाग ने शिक्षण प्रशिक्षण नीति को लेकर किया वर्कशॉप का आयोजन।

सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू

सीएम राइज स्कूल की नीति पर मंथन शुरू

रायसेन. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राइज स्क्ूल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत स्कूलों का चयन एवं शिक्षकों का प्रशिक्षण आदि विषयों पर लगातार मंथन किया जा रहा है। टीचर प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत शिक्षण प्रशिक्षण नीति की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। सांची में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संकुल केंद्र शासकीय उत्कृष्ट उमावि के शिक्षकों के साथ ऐसी ही एक कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें हायर सेकंडरी, हाई स्कूल, माध्यमिक और प्राथमिक विद्यालय स्तर के 100 शिक्षक उपस्थित थे। उक्त कार्यशाला में शिक्षण संचालनालय से आए अधिकारियों के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी एमएल राठोरिया, अतिरिक्त परियोजना अधिकारी एमएल बागड़ी, प्राचार्य आरके साहू, शिक्षक रमेश वर्मा, हेमन्त श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।
कार्यशाला में अपर संचालक लोक शिक्षण डीएस कुशवाहा ने कहा कि शिक्षकों को मोटिवेशन और बच्चों के साथ सही मनोदशा के साथ कार्य करने पर बल देना चाहिए। सीएम राइस स्कूल के लिए अधिकारियों ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सांची का निरीक्षण किया। अपर संचालक लोक शिक्षण डी एस कुशवाहा ने शिक्षकों को प्रशिक्षण की अपेक्षा उन्मुखीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया उन्होंने कहा कि शिक्षकों को मोटिवेशन और बच्चों के साथ सही मनोदशा के साथ कार्य करने पर बल दिया जाना चाहिए।
संचालक लोक शिक्षण केके द्विवेदी ने शिक्षकों के प्रशिक्षण को आवश्यकता अनुरूप सीमित समय में करवाए जाने तथा शिक्षकों की कार्य क्षमता का पूरा उपयोग छात्रों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विकास में लगाए जाने हेतु प्रेरित किया।
शिक्षकों ने रखी अपनी बात
– अनावश्यक प्रशिक्षण बंद किए जाएं।
– शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य न दिए जाएं।
– पदोन्नति के अवसर उपलब्ध कराए जाएं
– बार-बार योजनाओं में परिवर्तन ना किया जाए।
– छात्रों की उपस्थिति के लिए नियम बनाकर पलकों को जिम्मेदारी दी जाए।
– अधोसंरचना का विकास हो।
– विषय मान से शिक्षक की उपलब्धता हो।
————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो