scriptraisen, cost 2 lakh giving 1.25 lakh, how possible to make pm house | लागत दो लाख दे रहे सवा लाख, कैसे बनें प्रधानमंत्री आवास | Patrika News

लागत दो लाख दे रहे सवा लाख, कैसे बनें प्रधानमंत्री आवास

आवास का लक्ष्य पूर्ण करने कर्मचारियों पर दबाब, हितग्राही नहीं बना रहे आवास।

रायसेन

Updated: May 15, 2022 08:47:45 pm

रायसेन. प्रधानमंत्री आवास योजना, भवन निर्माण सामग्री पर महंगाई की मार के चलते खटाई में पड़ गई है। एक ओर सरकार हितग्राहियों को कुल सवा लाख रुपए मकान बनाने के लिए दे रही है, दूसरी ओर भवन निर्माण सामग्री के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में गरीबों का अपने घर का सपना और प्रधानमंत्री की हर परिवार को आवास देने की मंशा चकनाचूर हो रहा है। वहीं निर्देशों से बंधे अधिकारी मैदान कर्मचारियों पर आवास निर्माण का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए तमाम तरह से दबाब बना रहे हैं। कर्मचारी गांव-गांव और गली-गली घूमकर हितग्राहियों से आवास बनाने की मिन्नतें कर रहे हैं, जबकि हितग्राही चाहकर भी निर्माण नहीं कर पा रहे हैं।
योजना पुरानी सामग्री के दाम नए
प्रधानमंत्री आवास योजना 2016-17 से चली आ रही है। तब से ही इसके तहत हितग्राही को एक लाख 20 हजार रुपए दिए जाते हैं, साथ ही मनरेगा के तहत मजदूरी के नाम पर 15 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस तरह कुल एक लाख 35 हजार रुपए में हितग्राही को 300 वर्ग फीट में एक कमरा, एक किचिन और लेट बाथ सहित आवास बनाना है। यह उस समय तय की गई राशि है, जब लोहा का दाम तीन से साढ़े तीन हजार रुपए प्रति क्विंटल था। आज हालात बदल गए हैं। लोहे का दाम लगभग आठ हजार रुपए प्रति क्विंटल है। बाकी सामग्री के दाम भी इसी अनुपात में बढ़े हैं। सिविल इंजीनियर भी कहते हैं क इस राशि में प्रधानमंत्री आवास बनाना असंभव है।
ये मिला है लक्ष्य
जिला पंचायत में आवास योजना प्रभारी प्रवीण झोपे के अनुसार वर्ष 2022-23 के लिए जिले में 12797 आवास बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। पहले ही 2016-17 से अभी तक लगभग 10 हजार आवासों का काम अपूर्ण है।
इस वर्ष मिले लक्ष्य में बाड़ी विकास खंड को 1621 आवास, बेगमगंज को 2145, गैरतगंज को 1430, औबेदुल्लागंज को 1761, सांची को 1967, सिलवानी को 2315, उदयपुरा को 1558 आवास बनाने का लक्ष्य दिया गया है। जिनकी पूर्ति के लिए दबाब बनाया जा रहा है।
ऐसे समझें महंगाई का असर
सेवानिवृत्त इंजीनियर ब्रजेश श्रीवास्तव के अनुसार 300 वर्ग फीट में एक कमरा, किचिन और लेट बॉथ बनाने के लिए दो लाख से अधिक राशि का खर्च है। इसमें पुराव के लिए मिट्टी, रंगाई पुताई आदि छोटे खर्च नहीं जोड़े गए हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों की तुलना में सस्ता पड़ते हैं।
सामग्री मात्रा दर राशि
सीमेंट 65 बोरी 380 24,700
रेत 250 क्यूबिक फीट 100 25,000
गिट्टी 150 क्यूबिक फीट 110 16500
लोहा 600 किलो 78 46,800
ईंट 4500 05 22,500
मजदूरी 50,000
कुल लागत 2,02000
--
इनका कहना है
- सरकार ने जितने पैसे घर बनाने के लिए दिए थे, उनमें आधा काम हुआ है। अब बाकी काम के लिए पैसे नहीं है। जब पैसे होंगे तब पूरा घर बनाएंगे।
जसवंत खंगार हितग्राही, प्रधानमंत्री आवास योजना
लोहा, सीमेंट, रेत सब महंगे हो गए है। जितने पैसे मिले थे उनमें दीवारें खड़ी कर दी हैं। अब छत डालने के लिए रुपए नहीं हैं। लोहा खरीदने के लिए पैसे कहां से लाएं।
काशीवन गोस्वामी, हितग्राही प्रधानमंत्री आवास योजना
वर्जन...
प्रधानमंत्री आवास के लिए लक्ष्य आ गए हैं, जो जनपद पंचायतों को दिए गए हैं। हितग्राहियों को आवास आवंटन करने का काम तेज गति से करने के लिए कहा गया है। ताकि पंचायत चुनाव की आचार संहिता लगना से पहले अधिक से अधिक आवंटन हो सके।
पीसी शर्मा, सीइओ जिला पंचायत
------
लागत दो लाख दे रहे सवा लाख, कैसे बनें प्रधानमंत्री आवास
लागत दो लाख दे रहे सवा लाख, कैसे बनें प्रधानमंत्री आवास

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट पहुंची, अयोग्य ठहराने के नोटिस पर शिंदे गुट की याचिका पर आज सुनवाईRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदRam Nath Kovind Vrindavan Visit : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृंदावन पहुंचे, सीएम योगी ने किया स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रमExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगेभारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 में 7 विकेट से रौंदा, हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा का दमदार प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.