scriptदिल के ऊपर था एक सेमी लंबा सिस्ट, जिला अस्पताल में किया सफल ऑपरेशन | raisen, dil ke upar tha sist, doctor ne bachai jan | Patrika News

दिल के ऊपर था एक सेमी लंबा सिस्ट, जिला अस्पताल में किया सफल ऑपरेशन

locationरायसेनPublished: Sep 24, 2021 10:42:06 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

सर्जन डा. शैलेंद्र झारिया ने किया चुनौती भरा ऑपरेशन।

दिल के ऊपर था एक सेमी लंबा सिस्ट, जिला अस्पताल में किया सफल ऑपरेशन

दिल के ऊपर था एक सेमी लंबा सिस्ट, जिला अस्पताल में किया सफल ऑपरेशन

रायसेन. जिला अस्पताल में अब वो ऑपरेशन भी सफलता पूर्वक किए जा रहे हैं, जिन्हे कारने के लिए मरीजों को पहले इंदौर, दिल्ली जाना पड़ता था। शुक्रवार को अस्पताल में सर्जन डॉ. शैलेंद्र झारिया ने ऐसा ही एक जटिल ऑपरेशन कर मरीज की जान बचाई।
नरसिंहगढ़ जिला राजगढ़ निवासी फरीद खान की पत्नी 24 वर्षीय सदफ खान के सीने पर दिल के ठीक ऊपर एक सेमी से अधिक लंबी गठान बन गई थी। जिससे उसे तकलीफ थी। सदफ का 21 दिन का बेटा है, जिससे उसकी तकफील और बढ़ गई थी। सदफ पहले भी रायसेन जिला अस्पताल के डॉक्टर शैलेंद्र झारिया से इलाज करा चुकी थीं, इसलिए उन्होंने उन पर ही भरोसा किया और अपनी ससुराल से पति के साथ रायसेन पहुंची। जांच के बाद शुक्रवार को डॉ. झारिया ने ऑपरेशन कर सिस्ट को बाहर निकाल दिया। डॉ. झारिया ने बताया कि यह ऑपरेशन बहुत जटिल था, इसका कारण यह कि सिस्ट हार्ट के बिल्कुल ऊपर उस जगह बन गया था,जहां से हार्ट को ब्लड पहुंचाने वाली नसें हैं। ऐसे में बड़ी रिस्क लेकर उन्होंने मरीज के भरोसे को कायम रखा है। किसी निजी अस्पताल में इस ऑपरेशन का खर्च 4 से 5 लाख रुपए तक आता।
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो