scriptकहीं कम तो नहीं आपके सिलेंडर में गैस | raisen, gas sylander | Patrika News

कहीं कम तो नहीं आपके सिलेंडर में गैस

locationरायसेनPublished: Feb 16, 2020 08:20:20 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

उपभोक्ताओं को मिल रहे कम वजन के रसोई गैस सिलेंडर। जिम्मेदार नहीं करते जांच।

कहीं कम तो नहीं आपके सिलेंडर में गैस

कहीं कम तो नहीं आपके सिलेंडर में गैस

रायसेन. अगर आपने रसोई गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग कराई है और गैस सिलेंडर आपको घर देने कोई एजेंसी का कर्मचारी आ रहा है तो सबसे पहले उससे गैस सिलेंडर तौल कर देने का कहें। यदि वह कहता है कि उसके पास तौलकांटा नहीं है या फिर मकान से गाड़ी दूर खड़ी है। तब भी आप रसोई गैस सिलेंडर का वजन कराए बिना नहीं खरीदें। दरअसल शहर में कम गैस के सिलेंडर देने की शिकायतें मिल रही हैं।
कई बार गैस सिलेंडरों की होम डिलीवरी सुबह 10 बजे के पहले दी जाती है, ऐसे में सवाल उठता है कि जब गैस एजेंसी के खुलने का समय नहीं हुआ है तो गैस सिलेंडर आपको कैसे दिया जा रहा है। इसका मतलब साफ है कि आपके गैस सिलेंडर की पर्ची एक दिन पहले काटी गई है और उसकी डिलीवरी एक दिन बाद दी जा रही है। ऐसे में सिलेंडर के साथ कारगुजारी करना संभव है।
डिलेवरी लेते समय ये चेक करें
नियमानुसार गैस सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर खाली सिलेंडर का वजन लिखा होता है। जो 15 से 16 किलो के आस-पास होता है। जबकि सिलेंडर में 14.2 किलोग्राम गैस भरी होना चाहिए। यह वजन भी सिलेंडर पर लिखा होना चाहिए।
ये है नियम
पेट्रोलियम मंत्रालय भारत सरकार के सख्त निर्देश हैं कि गैस एजेंसी संचालक होम डिलीवरी करने वाले कर्मचारियोंं को वजन करने की मशीन उपलब्ध कराएं। यह मशीन भी नापतौल विभाग द्वारा रजिस्टडर्ड होना चाहिए। ऐसा इसलिए कि अगर उपभोक्ता को संदेह होता है, तो वह कर्मचारी से गैस सिलेंडर का वजन करवा सकता है। यह सुविधा उपलब्ध नहीं कराए जाने और शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित गैस एसेंजी के विरुद्ध कार्रवाई करने का भी प्रावधान है। वहीं रसोईगैस सिलेंडरों को खुले में सार्वजनिक स्थानों पर सप्लाई नहीं किया जा सकता है।
यहां करें गड़बड़ी की शिकायतें
अगर आपको गैस सिलेंडर में कोई गड़बड़ी नजर आए तो इसके लिए जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को शिकायत कर सकते हैं। अधिकारी Óयोति जैन के मोबाइल नंबर 942504777 और सहायक खाद्य अधिकारी बीपी शर्मा के मोबाइल नंबर 9425011947 पर शिकायत की जा सकती है। अगर यहां पर भी आपकी कोई सुनवाई नहीं हो तो पेट्रोलियम मंत्रालय से संपर्क करना चाहिए।
केस 01
शहर के वार्ड 2 निवासी सोनिका यादव ने एक गैस एजेंसी से ऑनलाइन बुकिंग कर गैस सिलेंडर घर पर बुलवाया। बाद में शंका होने पर उन्होंने सिलेंडर की तुलाई कराई तो उसमें 12 किलो 200 ग्राम ही वजन निकला। जबकि गैस सिलेंडर का वजन अलग रहा। बाद में शिकायत के बाद भी एजेंसी संचालक बात मानने को तैयार नहीं हुआ।
केस 02
शीतल सिटी निवासी शशि देवी ने भी हफ्तेभर पहले रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कराई। दूसरे दिन गैस सिलेेंडर मिला। शशि देवी ने हॉकर से सिलेंडर का वजन कराने का बोला तो उसने साफ इनकार कर दिया। शंकावश गैस सिलेंडर का वजन कराया गया तो & किलोग्राम गैस कम निकली।
केस 0&
शिकारीपुरा वार्ड 18 निवासी बाबर अली एडवोकेट ने बताया कि उन्होंने एक पखवाड़े पहले होम डिलीवरी के जरिए रसोई गैस सिलेंडर बुलवाया। सिलेंडर में से लगातार गैस का रिसाव हो रहा था। जब सिलेंडर का वजन कराया तो उसमें 1.5 किग्रा गैस निकल चुकी थी। गैस एजेंसी संचालक को शिकायतों के बाद भी बेवजह उनको नुकसान उठाना पड़ा।
इनका कहना है
– समय-समय पर शिकायतें मिलने पर गैस एजेंसियों की जांच पड़ताल करते हैं। सिलेंडरों की जांच करने गैस गोदाम पर पहुंचकर उनकी तुलाई करवाते हैं। जांच में कम वजन के गैस सिलेंडर पाए जाने पर आवाश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। बीपी शर्मा, सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी रायसेन
– इस तरह की एजेंसी से कोई गड़बड़ी नहीं की जाती है। यदि कोई कर्मचारी इस तरह की हरकतें करता है उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
मोहनलाल ललवानी, गैस एजेंसी संचालक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो