खतरा उठाकर वैक्सीन लगाने गांवों तक पहुंचे कर्मचारी

जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए करना पड़ रही मशक्कत।

By: praveen shrivastava

Published: 18 Sep 2021, 09:55 PM IST

रायसेन. जिले में वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों ने कमर कस ली है। पहले डोज का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करने के लिए तीन दिन से अभियान चलाया जा रहा है। जिसे पूरा करने के लिए स्वास्थ कर्मचारी कीचड़ से भरी सड़कों और उफनते नदी नालों को पार कर कई कई किमी पैदल चलकर गांवों में बने वैक्सीनेशन केंद्रों तक पहुंच रहे है। बाबजूद इसके जिले में पहले डोज का लक्ष्य अभी भी दूर है। लगभग 90 हजार डोज और लगना अभी बाकी है। जबकि दूसरे डोज सात लाख से अधिक डोज लगना है।
शनिवार को जिले में 133 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया गया। जिसमें 10 हजार 531 लोगों को पहला और दूसरा डोज लगाया गया। अब तक जिले में 10 लाख 32 हजार 544 लोगों का पहला और दूसरा डोज का वैक्सीनेशन हुआ है। शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन की रफ्तार अच्छी रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में शुरुआत से ही वैक्सीनेशन कम रहा है। जिसे अब बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पहले और दूसरे डोज के बीच अंतर चिंता का कारण है। तीसरी लहर आए उससे पहले अधिक से अधिक लोगों को दूसरा डोज और सभी पात्र को पहला डोज लगाने का लक्ष्य लेकर काम किया जा रहा है।
खतरा उठा रहे कर्मचारी
तीन दिन से जिले में अच्छी बारिश हो रही है। जिससे ग्रामीण रास्तों पर नदी और नाले उफान पर हैं। विशेषकर गैरतगंज, बेगमगंज क्षेत्र में ज्यादा बारिश होने से वैक्सीनेशन कर्मचारियों को खासी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। शनिवार को गोपालपुर रोड पर नदी का रपटा जलमग्र होने के बाद भी एएनएम मिथलेश सराठे ने चौकीदार की मदद से रपटा को पार किया और गांव में जाकर लोगों को टीका लगाए। इसी तरह सीएचओ अल्पना ने कीचड़ भरे रास्ते पर दो किमी पैदल चलकर शोभापुर पहुंचकर वैक्सीनेशन किया। एएनएम कविता बेलदार को पाठाखेड़ा पहुंचने के लिए नाला पार करना पड़ा।
चार किलोमीटर पैदल जाकर लगाई वैक्सीन
सिलवानी. ग्राम कोटा खजारी मार्ग पर बनी पुलिया टूटने के कारण वहां तक वाहन नहीं पहुंच पा रहे हैं। शनिवार को स्वास्थ विभाग के संयुक्त दल ने चार किलोमीटर पैदल चलकर गांव पहुंचकर वैक्सीन लगाई। गांव पहुंचकर घर-घर जाकर 80 डोज लगाए। एसडीएम संघमित्रा बौद्ध द्वारा शत प्रतिशत वैक्सीन के लिए निरंतर निगरानी एवं जागरुकता के प्रयास किए जा रहे हंै। इस दल में तहसीलदार संजय नागवंशी, एएनएम संगीता कुशवाहा, सीएचओ, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहयोगी, वेरीफायर शशांक वाजपेयी शामिल थे। इस संबंध में एसडीएम संघमित्रा बौद्ध ने बताया कि जिले में सबसे पहले सिलवानी सबडिविजन में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो गया है।
ये है अब तक वैक्सीनेशन की स्थिति
आयु वर्ग वैक्सीनेशन
18-44 658848
45-60 240829
60+ 133373
कुल 1033050
--
पहला डोज: 830526
दूसरा डोज: 202524
महिला: 462795
पुरुष: 570104
अन्य: 151
कोविशील्ड: 869897
कोवैक्सीन: 163153
------------------

खतरा उठाकर वैक्सीन लगाने गांवों तक पहुंचे कर्मचारी
praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned