कोरोना से डर के माहौल को दूर करें: कलेक्टर

- औद्योगिक भवन में कोरोना से बचाव और सावधानियों को लेकर उद्योगपतियों से की बात।

By: praveen shrivastava

Updated: 19 Mar 2020, 08:31 PM IST

रायसेन/मंडीदीप. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रदेश सरकार अब तक कई अहम फैसले ले चुकी है। स्वास्थ्य विभाग लगातार सक्रिय है। रायसेन जिले में कलेक्टर स्वयं स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण कर रहे हैं। इस संबंध में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने गुरुवार को मंडीदीप का दौरा कर न केवल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में व्यवस्थाओं का जायजा लिया बल्कि उद्योग भवन में उद्योगपतियों से चर्चा करते हुए कोरोना वायरस को लेकर बरतने वाली विशेष सावधानी के संबंध में विस्तृत रूप से बताया। इस दौरान उन्होंने कोरोना से डरें नहीं, आवश्यक सावधानियां रखें, जिससे इससे बचा जा सके। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों में कोरोना को लेकर जो डर का माहौल है उसे दूर करें।
इधर रायसेन में जिला अदालत में डा्क्टरों के दल ने वकीलो और कर्मचारियों की जांच कर उन्हे कोरोना वायरस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
इस मौके पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी एके शर्मा तथा ब्लॉक मेडीकल आफीसर डॉ. अरविंद चौाहन ने उद्योगपतियों से कोरोना वायरस के प्रति कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए कहा गया। उन्होंने कर्मचारियों को विशेष सावधानियां बरतने की अपील करते हुए कहा कि हमेशा हाथों को साफ रखें। भोजन से पूर्व साबुन से अ'छी तरह से हाथ धोएं। अपने शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ ाएं। हाथ मिलाने से बचें।
ऐसा हो तो पहुंचे अस्पताल
डा. चौहान ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण में एक से तीन दिन तक अंदर बुखार एवं गले में दर्द होना, चौथे दिन में बुखार, सिर दर्द, गले में दर्द एवं आवाज में भारीपन आना, पांचवें दिन थकान एवं मांसपेशी में दर्द होना, छठवें दिन हल्का बुखार, गीली या सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी या दस्त होना, सातवें दिन तेज बुखार आना, बलगम के साथ खांसना, सिर में दर्द, उल्टी-दस्त एवं आठवें दिन बुखार से अस्त-व्यस्त हो जाना, मांसपेशी में दर्द, सांस लेने में परेशानी आदि लक्षण होने पर नजदकी स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर से जांच कराएं। कार्यक्रम में ऑल इण्डस्ट्रीज ऑफ एसोसिएशन मंडीदीप के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल सहित विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
सीएमओ को लगाई फटकार
औद्योगिक क्षेत्र में नगर पालिका द्वारा साफ-सफाई नहीं कराने और जगह-जगह कचरे के ढेर लगाने के चलते कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी केएल सुमन को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने निर्देश दिए कि तत्काल प्रभाव से औद्योगिक क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए।
बंगलादेश से आ रहे हैं चार लोग
कोरोना को लेकर विदेश यात्रा करने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। जिला महामारी अधिकारी डा. कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि उन्हे जिले के देवरी कस्बा में बंगलादेश से चार लोगों के पहुंचने की जानकारी मिली है। उन लोगों से बात भी की गई है। एक दो दिन में वे लोग देवरी पहुंच सकते हैं। उनके आते ही तत्काल जांच की जाएगी।
छींद मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या तय
बरेली. एसडीएम बृजेंद्र रावत ने छींद स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के प्रबंधक को पत्र देकर दिशा निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा है कि मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पर नियंत्रण करें। बीस से अधिक लोगों को एकत्र नहीं होने दें, ताकि लोगों को कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाया जा सके।
-----------------------------------

कोरोना से डर के माहौल को दूर करें: कलेक्टर
praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned