scriptकोरोना मुक्त हुआ जिला, अब वैक्सीनेशन और एहतियात जरूरी | raisen, korona mukt hua zila raysen | Patrika News

कोरोना मुक्त हुआ जिला, अब वैक्सीनेशन और एहतियात जरूरी

locationरायसेनPublished: Jul 11, 2021 10:50:04 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

दस दिन से नहीं मिला कोई मरीज, एक एक्टिव मरीज भी हुआ स्वस्थ।

कोरोना मुक्त हुआ जिला, अब वैक्सीनेशन और एहतियात जरूरी

कोरोना मुक्त हुआ जिला, अब वैक्सीनेशन और एहतियात जरूरी

रायसेन. खुशी की बात है कि रविवार को जिला कोरोना मुक्त हो गया। अब जिले में कोई भी एक्टिव केस नहीं है। औबेदुल्लागंज ब्लॉक में शनिवार तक रहा एक एक्टिव मरीज भी रविवार को स्वस्थ हो गया। साथ ही बीते दस दिन से जिले में कोई नया मरीज भी नहीं मिला है। हालांकि अभी सेंपल लेने का काम लगातार जारी है, 52 सेंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। लगभग पांच माह बाद जिले में अब कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए अब और भी ज्यादा एहतियात और कोरोना वैक्सीन लगवाने की जरूरत है। सीएमएचओ डा. दिनेश खत्री ने कहा कि एहतियात बरतने में लपरवाही कभी भी भारी पड़ सकती है।
जून में तेजी से कम हुए मरीज
जिस तरह मार्च में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी थी और एक समय जिले में एक दिन में 199 तक नए पॉजिटिव मरीज मिले। एक दिन में दस से 12 लोगों की कोरोना से मौत तक हुई, शमशानों में मरीजों का दाह संस्कार करने जगह नहीं मिलती थी। शहर की हर गली मोहाल्ला में पॉजिटिव मरीज थे। ऐसी विकट और संकट की स्थिति से उबरकर जिला कोरोना मुक्त हुआ है। जून माह में जिले में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से कम होना शुरू हुई। नए मरीजों की संख्या कम होने के साथ एक्टिव मरीज भी तेजी से स्वस्थ हुए। जुलाई में एक जुलाई को मात्र एक नया मरीज मिला था, उसके बाद से जिले में कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला।
तीसरी लहर रोकने ये जरूरी
अब तीसरी लहर की आशंका जाहिर की जा रही है। जिसे रोकने के लिए लोगों की जागरुकता ही कारगर साबित होगी। सभी लोग वैक्सीन लगवाएं और मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तो तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है।
स्वास्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक जिले में 9229 पॉजिटिव मरीज मिले। जिनमें से 194 मरीजों की मौत हुई। बाकी स्वस्थ हो गए।
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो