भोपाल के आसपास औद्योगिक क्षेत्रों में लगेंंगे सीएनजी प्लांट

- मंडीदीप, तामोट, बगरोदा, अचारपुरा एंव पीलूखेडी औघोगिक क्षेत्र में सीएनजी प्लांट लगाने की योजना।
- गैल और थिंक कंपनियां उघोगो को पाइप लाइन बिछाने के साथ 2 सप्लाई स्टेशनों से उपलब्ध कराएंगी गैस। साल के अंत तक शुरू हो जाएंगा प्लांट।

By: praveen shrivastava

Published: 01 Mar 2020, 06:01 AM IST

मिथलेश रघुवंशी, मंडीदीप. राजधानी भोपाल के आसपास स्थित करीब आधा दर्जन औद्योगिक क्षेत्रों में संचालित कारखानों को जल्द ही (लिक्विड कंप्रेस्ड नेचुरल गैस)सीएनजी उपलब्ध होगी। पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों में सीएनजी पंप और रसोई गैस पाइपलाइन नेटवर्क के विस्तार की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। विभाग द्वारा भोपाल के आसपास पांच औद्योगिक क्षेत्रों में सीएनजी प्लांट लगाए जाने कि तैयारी की जा रही है। यह काम अगले साल के अंत तक पुरा हो जाएंगा। अकेले रायसेन जिले में ही इस पर करीब 20 करोड़ की राशि खर्च की जाएंगी। इसके पीछे सरकार की मंशा औद्योगिक प्रदूषण को कम करना है।
भारत सरकार ने रायसेन, सीहोर और शाजापुर जिला में गैस कनेक्शन देने का जिम्मा गैल कंपनी को सौंपा है। जबकि भोपाल और राजगढ़ का ठेका थिंक कंपनी को मिला है। गैल कंपनी रायसेन जिले में सबसे पहले मंडीदीप में अपना प्लांट लगाएंगी। इसके लिए कंपनी ने मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र में सरकारी अस्पताल के पास एकेवीएन से 1 एकड़ जमीन भी ले ली है। कंपनी द्वारा यहां बड़े-बड़े वर्चुअल टेंक में एलपीजी गेस का भंडारण किया जाएंगा। कंपनी की यहां से पाइपलाइन के माध्यम से गैस सप्लाई करने की योजना है। इसके अलावा यहां पेट्रोल पंप की तरह 2 रिफिल सेंटर भी बनाएं जाएंगे। इनकी क्षमता 228 किली होगी। कंपनी सूत्रों की माने तो एक साल में यह स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे।
औद्योगिक क्षेत्र में बिछेगा पाइपलाइन का नेटवर्क
योजना के पहले चरण में सीएनजी स्टेशन से पाइप नेटवर्क के जरिए कारखानो और घरों तक रसोई गैस पहुंचाने का काम किया जाएंगा। वहीं दूसरे चरण में शहरवासियों को भी इंदौर और ग्वालियर की तर्ज पर सीएनजीद्ध के कनेक्शन मिलने लगेंगे।
ऐसे आएगी गैस
मंडीदीप में बनने वाले स्टेशन में टैंकर के जरिए एलसीएनजी (लिक्विड कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) आएगी। इसे सीएनजी में बदलकर फेक्ट्रियों और घरेलु उपभोक्ताऔ को वितरित किया जाएगा। पहले चरण में कंपनी उद्योगों को यह गैस उपलब्ध कराएगी।
शहर में बनाए जाएंगे 2 नए सीएनजी स्टेशन
कंपनी शहर में सीएनजी सप्लाई के लिए 2 स्टेशन बनाएंगी। ये दोनो स्टेशन सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास बनेंगे। वर्तमान में शहर में सीएनजी की सप्लाई नहीं होने के चलते ज्यादातर लोग एलपीजी गैस का इस्तेमाल गाडयि़ां चलाने में करते हैं सीएनजी का उपयोग स्कूल बस, लो फ्लोर बसों वोल्वो आदि में किया जा सकता है इससे प्रदूषण कम होगा और ये पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ती होगी। अगले साल के आखिर दिसंबर तक यह दोनों सीएनजी स्टेशन काम करना शुरू कर देंगे।
इनका कहना है
औद्योगिक क्षेत्र में सीएनएजी प्लांट के लिए गेल कंपनी को एक एकड़ जमीन आंवटित कर दी गई है। कंपनी यहां काराखानों और शहरवािसों को सीएनजी और एलपीजी की आपूर्ति के लिए प्लांट लगाएगी।
जेएन व्यास, एमडी एकेवीएन
मंडीदीप में सीएनजी प्लांट लगाने के लिए कंपनी पूरी कर चुकी है बहुत जल्द इसका काम शुरू हो जाएगा। वर्ष २०२१ तक कारखानों में सीएनजी की आपूर्ति शुरू कर देंगे।
उमाकांत त्रिपाठी, प्रबंधक गैल
------------------------------

भोपाल के आसपास औद्योगिक क्षेत्रों में लगेंंगे सीएनजी प्लांट
praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned