जिले में बढ़ा मास्क और सेनेटाइजर का संकट

केमिस्ट एसोसिएशन ने त्र सौंपकर कहा कर रहे हैं इंतजाम का प्रयास।

By: praveen shrivastava

Published: 19 Mar 2020, 06:01 AM IST

रायसेन. जिले में मास्क के साथ सेनेटाइजर का का संकट बढऩे लगा है। कोरोना वायरस को लेकर सुरक्षा के प्रति सचेत हुए लोगों में इनकी मांग बढऩे के साथ कमी आ गई है। बुधवार को जिला केमिस्ट एसोसिएशन ने कलेक्टर और सीएमएचओ को पत्र सौंपकर स्थिति कोस्पष्ट करते हुए मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया।
केमिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अजीत धारीवाल और सचिव किशोर विश्रोई ने बताया कि मास्क और सेनेटाइजर के लिए एमपीसीडीए सहित भोपाल, जबलपुर, सागर, इंदौर आदि शहरों में भी संपर्क किया है।
कमी के साथ बढ़ी कीमत
बाजार में मास्क और सेनेटाइजर की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके चलते इनके दामों में भी मनमानी बढ़ोतरी हो गई है। पांच से दस रुपए वाला मास्क 25 से 30 रुपए में मिल रहा है, वह भी मुश्किल से। यही हाल सेनेटाइजर का है।
ये भी कर सकते हैं उपाय
डा. एके शर्मा ने बताया कि यदि आपको एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर नहीं मिल रहा है तो साबुन से अगर अ'छे से हाथ धोएं। आपके पास नल का खुला पानी होना चाहिए। आपको 20 सेकेंड के लिए हाथ धोने हैं। हाथों को दोनों तरफ साफ करना है। उंगलियों के बीच में जो जगह होती है, वहां पर कई बार वायरस फंस जाता है, उसको भी साफ करना है। चूंकि सेनीटाइजर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए लोग उसे बेहतर समझते हैं। जबकि हैंड वॉश उतना ही कारगर है।
मास्क की कमी है तो घबराएं नहीं। जिन्हें खांसी, ज़ुकाम है केवल उन्हें ही मास्क का प्रयोग करना जरूरी है। आम इंसान जो स्वास्थ्य है, कोई तकलीफ नहीं है, उसको मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। मास्क लगाने से कभी-कभी नुकसान भी हो जाता है। आपके हाथ में इंफेक्शन है और आप बार-बार मास्क एडजस्ट करने के लिए अपने हाथ चेहरे पर लगाएंगे। जिससे संक्रमित हो सकते हैं।

praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned