मैसेंजर पर चैट कर दर्जनों लोगों से मांगे रुपए

साइबर क्राइम की घटनाओं में बढ़ोतरी, लगातार चौथी घटना।

By: praveen shrivastava

Updated: 19 Mar 2020, 08:37 PM IST

गैरतगंज. फेसबुक एकांउट हैक कर मित्रों को मैसेंजर पर चैटिंग कर गुमराह करते हुए हैकर द्वारा रुपए मांगने का गुरुवार को नगर में चौथा मामला सामने आया। इस घटना में एक व्यक्ति के फेसबुक एकाउंट पर हैकर ने चैटिंग कर लोगों से दोस्त की बीमारी का वास्ता देकर रुपए मांगे। इससे कुछ दिन पहले भी नगर के भोपाल में कार्यरत एक अधिकारी, नगर में ऑटो पाट्र्स का व्यवसाय करने वाले एक व्यापारी एवं ट्रेवल्स संचालक का फेसबुक एकाउंट हैक होने की घटना हुई थी। सायबर क्राइम की इस तरह की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी से सोशल मीडिया के उपयोग कर्ता डरे हुए हैं तथा नगर में चर्चाओं का बाजार गर्म है।
सोशल मीडिया एप फेसबुक के एकाउंट हैक करने वाले हैकर की करतूत नगर में लगातार जारी है। कुछ दिन पहले गैरतगंज निवासी भोपाल में कार्यरत शिक्षा विभाग के बीआरसीसी सुबोध श्रीवास्तव, ऑटो पाट्र्स व्यापारी जिनेश जैन एवं ट्रेवल्स संचालक राजेश टंडन की फेसबुक आईडी हैक कर अज्ञात हैकर ने दर्जनों लोगों से रुपए मांगने की घटना को अंजाम दिया था। गुरुवार को नगर के एक शिक्षक जयप्रकाश साहू का फेसबुक एकाउंट हैक हुआ तथा अज्ञात हैकर ने उनके फेसबुक फ्रेंड्स से मैसेंजर पर चैट कर अनेक लोगों से दोस्त की बीमारी का कहकर अर्जेंट रुपए मांगे। संदेह होने पर जयप्रकाश के मित्रों ने उनसे संपर्क किया तो मामला झूठा निकला तथा एकाउंट हैक होने की जानकारी मिली।
सुबह से हैकर शुरू कर देता है अपना काम
गैरतगंज निवासी चार लोगों के फेसबुक एकाउंट हैक होने की घटनाओं में यह बात सामने आई है कि अज्ञात हैकर सुबह से ही एकाउंट धारक के मित्रों से चैटिंग शुरू कर देता है। तथा दिन भर अलग अलग लोगों से चैटिंग का दौर चलता है। हैकर ने फूलचंद चौधरी नाम से फोन पे या गूगल पे पर मोबाइल नम्बर 7581895699 पर मदद की राशि मांगी। वहीं जिनेश जैन की घटना में किसी गोपाल साहू का एकाउंट नंबर देकर 20 हजार रुपए जमा कराने का निवेदन किया। उसने अलग अलग लोगो से अंतर से रुपए मांगे। राजेश टंडन के एकाउंट से हैकर ने चैटिंग करते हुए लोगों से 10000 की मांग की, वहीं जयप्रकाश साहू के फेसबुक एकाउंट पर भी इसी तरह 10 हजार रुपए की मांग की गई।
वर्जन...
सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार के ऐप्स चल रहे हैं, जिनमें अपना एकाउंट चलाने वाले लोग विशेष सजगता के साथ खाता संचालित करें। किसी के भी झांसे में न आएं। तथा कोई भी घटना घटित होने पर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराएं।
डीडी आजाद, थाना प्रभारी गैरतगंज

praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned