scriptकरोड़ों की सम्पत्ती खा रही धूल | raisen, napa ki sampatti kha rahi dhul | Patrika News

करोड़ों की सम्पत्ती खा रही धूल

locationरायसेनPublished: Feb 15, 2020 08:26:17 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

नपा की सम्पत्ती की नीलामी में लोगों को नहीं रुचि, महंगे दाम और गुणवत्ताहीन निर्माण एक बड़ा कारण।

करोड़ों की सम्पत्ती खा रही धूल

करोड़ों की सम्पत्ती खा रही धूल

मंडीदीप. नगर पालिका की ओर से शहर में अलग-अलग स्थानों पर दुकानें एवं व्यवसायिक हॉल बनाकर मोटा मुनाफा कमाने की योजना कारगर होती नजर नहीं आ रही है। आलम यह कि बार बार सम्पत्ती की नीलामी के टेंडर जारी करने के बाद भी नपा को लेवाल नहीं मिल रहे हैं। लोगों की गाढ़ी कमाई से बने करोंड़ों रुपए के शॉपिग काम्प्लेक्स धूल खा रहे हैं।
नगर पालिका ने मंगलवार को शहर की प्राइम लोकेशन मंगल बाजार में करीब डेढ़ दर्जन दुकानों की नीलामी रखी थी, लेकिन इन दुकानों को खरीदने में लोगों ने रुचि नहीं दिखाई और महज 10 दुकानों के लिए ही बोली लगाई गई। इससे पूर्व हाईवे पर बस स्टैंड तथा शॉपिंग काम्पलेक्स की 16 दुकानों तथा 27 व्यवसायिक हॉल की नीलामी रखी गई थी, लेकिन इसमें 4 दुकानों एवं 1 हाल की नीलामी में लोगों ने रुचि दिखाई। वहीं बीते वर्ष मुख्य बाजार स्थित पुराने पंचायत भवन में बनी पांच दुकानों की दो बार नीलामी में केवल 4 दुकाने ही बिक सकीं थीं अभी भी एक दुकान बिकना शेष है।
महंगी दरों के चलते लोगों ने बनाई दूरी
नगर पालिका द्वारा अलग-अलग स्थानों पर दुकानों की जो दरें तय की गई हैं वह बाजार भाव से कहीं Óयादा है। लोगों की माने तो नपा से सम्पत्ती खरीदने के बाद प्रापर्टी फ्री होल्ड नहीं होती है, वहीं प्रतिवर्ष लीजरेंट का भुगतान भी करना पड़ता है। इसके चलते लोगों में नपा की सम्पत्ती खरीदने में कम ही रुचि रहती है। इसके अलावा उक्त सम्पत्त्ती पर बैंकों द्वारा आवश्यक्तानुसार लोन नहीं मिलने से लोग चाहकर भी दुकाने खरीदने में असहज हो जाते हैं।
गुणवत्ता विहीन निर्माण भी एक कारण
नपा द्वारा निर्मित दुकानों पर हमेशा ही गुणवत्ता पर दुकानदारों द्वारा सवाल खड़े किए जाते रहे हैं। नपा कार्यालय के नीचे बनाए गए शॉपिंग काम्पल्ेक्स में बारिश के दिनों पर छत से पानी टपकना, छ”ाा गिरना आम बात है। वहीं पुराने पंचायत भवन की दुकानों में भी लोगों को इसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते लोगों में इन सम्पत्तियों को खरीदने में रुचि नहीं है।
कहां कितनी सम्पत्ती
1. नवनिर्मित बस स्टैंड
08 दुकानें, 15 हॉल
अनुमानित कीमत करीब 6.5 करोड़
2. शॉपिंग काम्पलेक्स
08 दुकाने 12 हाल
अनुमानित कीमत करीब 5 करोड़
3. मंगल बाजार शॉपिंग काम्पलेक्स
28 दुकानें
अनुमानित कीमत करीब 6.7 करोड़
4. सामुदायिक भवन शापिंग काम्पलेक्स
15 दुकानें
अनुमानित कीमत करीब 1.65 करोड़
5. पुराना पंचायत भवन
05 दुकानें
अनुमानित कीमत करीब 55 लाख रुपए
इनका कहना है
नगर पालिका द्वारा दुकानों सहित अन्य सम्पत्तियों की नीलामी का प्रचार प्रसार करना चाहिए, जिससे वास्तविक खरीददार सम्पत्ती खरीद सकें।
सोनू खटीक, व्यवसाई
नपा द्वारा अखबारों में दुकानों की नीलामी के टेंडर जारी किए जाते हैं, आवश्यक नहीं है एक बार में ही सम्पत्ती विक्रय हो जाए। जहां दरों की बात है तो यह नियमानुसार तय की जाती हैं।
केएल सुमन, नपा सीएमओ मंडीदीप
——————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो