scriptraisen, nepalis glowing by badis tomatto | बाड़ी के टमाटर से बढ़ रही नेपालियों की सुर्खी | Patrika News

बाड़ी के टमाटर से बढ़ रही नेपालियों की सुर्खी

टमाटर की खेती से किसानों के हुए वारे न्यारे, दो साल के नुकसान की हुई भरपाई।

रायसेन

Published: April 20, 2022 09:27:37 pm

प्रवीण श्रीवास्तव, रायसेन. उन्नत किस्म की पूसा बासमती धान के लिए प्रसिद्ध जिले की बाड़ी तहसील के किसान टमाटर की उम्दा पैदावार को लेकर देश सहित विदेशों में भी पहचाने जाते हैं। देश कई प्रदेशों के साथ अब बाड़ी का टमाटर विदेशों में भी जा रहा है। इस साल बाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए टमाटर ने किसानो के कोरोना काल के दो साल में हुए नुकसान की भरपाई कर दी है। किसान खुश हैं और बता रहे हैं कि इस साल टमाटर का अच्छा दाम मिल रहा है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली से आ रहे व्यापारी उनका टमाटर खरीदकर इन प्रदेशों के साथ नेपाल भी भेज रहे हैं। बीते साल जहां टमाटर की एक केरेट का दाम 20 से 40 रुपए तक मिला था, वहीं इस साल 200 से 250 रुपए मिल रहा है। पैदावार भी जमकर हुई है। उद्यानिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस साल जिले में 08 से 10 हजार किसानो ने 5800 हैक्टेयर में टमाटर की खेती की है। इनमें लगभग 1200 बड़े किसान हैं, जिन्होंने 02 से 20 एकड़ तक में टमाटर लगाया है।
मूंग के साथ टमाटर से बदल रही तकदीर
जिले में तीसरी फसल के रूप में मूंग की खेती का चलन तेजी से बढ़ा है। इस साल मूंग की खेती एक लाख 10 हजार हैक्टेयर में की जा रही है। इसी तरह टमाटर भी तीसरी फसल के रूप में किसानो की तकदीर बदल रहा है। टमाटर की खेती बाड़ी क्षेत्र में सबसे ज्यादा और व्यवस्थित ढंग से होती है। बाकी क्षेत्रों में छोटे किसान अपने कछवाड़ों में टमाटर की खेती करते हैं। बाड़ी के टमाटर की मांग खासकर गर्मी के सीजन में नागपुर, पुणे, बेंगलुरु, दिल्ल, नासिक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के बड़े शहरों रहती थी। इस बार बाड़ी का टमाटर नेपाल तक जा रहा है, जहां टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं।
साहू और दुर्ग की मांग ज्यादा
बाड़ी क्षेत्र के किसान अभिलाषा, 1178 हिमसोना, 3003, साहू, दुर्ग, नामधारी, अबकार, 2103 वैरायटी के टमाटर की खेती करते हैं। इनमें साहू और दुर्ग वैरायटी के टमाटर की मांग ज्यादा होती है। खास बात यह कि बाड़ी क्षेत्र के टमाटर का स्वाद बाकी जिलों के टमाटर से बेहतर है। गर्मियों में बाड़ी में ही टमाटर की खेती होती है। जबकि बाकी जिलों में जहां रेतीली मिट्टी होती है, वहां बारिश में टमाटर की खेती की जाती है।
जिले में सुविधाएं नहीं बढ़ीं
प्रदेश सरकार ने जिले के टमाटर को एक फसल एक जिला योजना में शामिल किया था, जिसमें टमाटर के प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के साथ कोल्ड स्टोरेज लगाने का प्रावधान था, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है। उद्यानिकी विभाग को प्रोसेसिंग यूनिट के लिए दो प्रस्ताव भी मिले, लेकिन उन पर कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी। यदि ये सुविधाएं जिले में मिल जाएं तो टमाटर का रकबा बढऩे के साथ किसानो की आमदनी भी और बढ़ सकती है।
ेइनका कहना है
- इस बार बाड़ी का टमाटर नेपाल एवं देश के कई प्रदेशों तक जा रहा है। पैदावार भी अच्छी हुई है। हमने पांच एकड़ में टमाटर की खेती की है। जिससे प्रतिदिन 200 से 250 कैरेट तक टमाटर निकल रहा है।
मन्नू मलिक, किसान
-
इस साल टमाटर की उपज से पिछले दो सालों के नुकसान की भरपाई हो गई है। हमने 10 एकड़ में टमाटर की खेती की है। दाम भी अच्छा मिल रहा है। बाहर के व्यापारी हमारा टमाटर हाथों हाथ उठा रहे हैं।
अनिल जाट, किसान किवलाझिर
-
जिले में टमाटर का रकबा बढ़ा है, पैदावार भी इस साल अच्छी हो रही है। गुणवत्ता अच्छी होने से किसानो को दाम भी अच्छा मिल रहा है। टमाटर की प्रोसेसिंग यूनिट के प्रस्ताव मिले हैं, उन पर कार्रवाई जारी है। जल्द ही यूनिट लगाए जाएंगे।
एनएस तोमर, जिला अधिकारी उद्यानिकी विभाग
-------
बाड़ी के टमाटर से बढ़ रही नेपालियों की सुर्खी
बाड़ी के टमाटर से बढ़ रही नेपालियों की सुर्खी
बाड़ी के टमाटर से बढ़ रही नेपालियों की सुर्खी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!Maharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिंदे सरकार में शामिल होंगे देवेंद्र फडणवीस, जेपी नड्डा ने ट्वीट कर दी जानकारी'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंकMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.