scriptपेंडेंट स्टॉर्क सारस ने डाला सेमरी जलाशय में डेरा | raisen pandent stork crain | Patrika News
रायसेन

पेंडेंट स्टॉर्क सारस ने डाला सेमरी जलाशय में डेरा

क्षेत्र में पहली बार दिखे विचित्र सारस।

रायसेनFeb 18, 2020 / 09:03 pm

praveen shrivastava

पेंडेंट स्टॉर्क सारस ने डाला सेमरी जलाशय में डेरा

पेंडेंट स्टॉर्क सारस ने डाला सेमरी जलाशय में डेरा

बेगमगंज. क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों के आने से सर्दियों के मौसम में प्रकृति भी सुखद अनुभव कर रही है। इन दिनों क्षेत्र के जलाशयों व आसपास के जंगल में प्रवासी पक्षियों ने अपना बसेरा बनाया हुआ है। सेमरी जलाशय, चांदोड़ा तालाब व तुलसीपार जलाशय व अन्य जल स्रोत के पास माइग्रेट बर्डस पिछले कुछ सालों से दिखाई दे रहे हैं। लेकिन इस बार पेंटेड स्टॉर्क सारसद्ध दिखाई दिए। सारस के पर सफेद रंग के साथ कुछ पर रंगीन हैं जो पक्षी प्रेमियों को भा रहे हैं।
इसके अलावा सारस क्रेन, यूरेशियन मोर्निंग डब, हरित फिस्टो, ब्लक स्टॉर्क, यूरेशियन ब्रीनेक और मार्श सैंड पाइपर सहित अन्य माइग्रेट बर्ड्स सर्दियों में दिखने को मिल रहे हैं। सुबह के सूरज की पहली किरण के साथ ही यह पक्षी जल स्रोतों के पास दिखाई देने लगते हैं। इस मौसम में बहुत से प्रवासी पक्षी शहर में आवासीय या स्थानीय प्रवासी के रूप में रहते हैं। सेमरी जलाशय, तुलसीपार, चांदोड़ा, कीतरपुर, वाटरफाल के आसपास घने जंगल में अ’छी वनस्पति व ठंडाई का इलाका होने से यह कुछ महीनों के लिए अपना बसेरा बनाते हंै। प्रवासी पक्षियों के विश्राम के लिए यह अ’छे क्षेत्र हंै। शहर में इस तरह के पक्षी हर साल सर्दियों के शुरू होते ही आ जाते हंै।
दक्षिण एशिया में पाया जाता है पेटेंड स्टॉर्क
पेटेंड स्टॉर्क भारतीय उपमहाद्वीप में हिमालय के दक्षिण उष्ण कटिबंध के गीले मैदानी इलाकों में पाया जाता है। व्यस्क सारसों के विशिष्ठ गुलाबी पंख की वजह से इनका नाम पेटेंड स्टॉर्क पड़ा है। यह नदियों व झीलों के साथ उथले मीठे पानी में झुंड में देखे जाते हैं।
क्या कहते हैं पक्षी प्रेमी
पक्षी प्रेमी अधिवक्ता चांद मियां, पूर्व प्रोफेसर विद्यानंद शर्मा, हुसैन जावेद, उमाशंकर पांडे ने बताया कि वे कई साल से सेमरी जलाशय, वाटरफॉल आदि जगहों पर सर्दियों के मौसम में प्रवासी पक्षियां के कलरव का आनंद लेने जाते हंै, लेकिन इस बार हल्के गुलाबी परों वाले सारस पहली बार देखे गए।
———————————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो