पर्यटन विकास निगम बनाएगा सांची युनिवर्सिटी भवन

निर्माण के लिए 48 करोड़ 18 लाख रुपए की स्वीकृति मिली।

By: praveen shrivastava

Published: 27 Jun 2021, 10:58 PM IST

रायसेन/सांची. सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय के निर्माण को मध्य प्रदेश सरकार ने प्रशासकीय मंजूरी दे दी है। भवन का निर्माण पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जाएगा। इसके लिए शासन ने 48 करोड़ 18 लाख रुपए की स्वीकृति दे दी है। जल्द ही युनिवर्सिटी भवन का निर्माण शुरू होगा।
विश्वविद्यालय के लिए मध्य प्रदेश शासन ने सांची से भोपाल रोड पर सलामतपुर के पास पहाड़ी पर 120 एकड़ जमीन दी है। यहां युनिवर्सिटी निर्माण के लिए 2012 में श्रीलंका के तत्कालीन राष्ट्रपति महेंद्र राजपक्षे द्वारा भूमिपूजन कर बोधि वृक्ष रोपा गया था। तब से ही भवन निर्माण का इंतजार था। 2015 में युनिवर्सिटी द्वारा बारला स्थित डा. गौरीशंकर शेजवार के भवन में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा था। लगभग 15 दिन पहले ही युनिवर्सिटी को सांची में पर्यटन विकास निगम के एक भवन में शिफ्ट किया गया हैँ।
भवन निर्माण के लिए संस्कृति मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश में उल्लेख किया गया है कि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण और अधोसंरचना विकास के लिए प्रथम चरण में मध्यप्रदेश सरकार ने 48 करोड़ 18 लाख रुपए आवंटित कर दिए हैं। सांची विश्वविद्यालय का निर्माण मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम करेगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सांची बौद्ध.भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।
निरपोचे होंगे कुलाधिपति
प्रदेश सरकार की ओर से एक और सौगात सांची विश्वविद्यालय को दी गई है। विश्वविद्यालय की साधारण परिषद के अध्यक्षीय अनुमोदन के बाद समदोंग रिनपोचे को विश्वविद्यालय का कुलाधिपति नियुक्त किया गया है। रिनपोचे 2014-15 के दौरान विश्वविद्यालय के कुलाधिपति रह चुके हैं। विश्वविद्यालय के सर्वप्रथम पाठ्यक्रम का शुभारंभ 5 जनवरी 2015 को रिनपोचे द्वारा किया गया था।
-----------

पर्यटन विकास निगम बनाएगा सांची युनिवर्सिटी भवन
praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned