scriptतहसीलदार साहब इनकी गरीबी रेखा का कार्ड क्यों नहीं बना | raisen, rashan dukan seal | Patrika News

तहसीलदार साहब इनकी गरीबी रेखा का कार्ड क्यों नहीं बना

locationरायसेनPublished: Feb 20, 2020 08:37:08 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

गरीब की झोपड़ी में जमीन पर बैठे मंत्री प्रद्युम्र सिंह।

तहसीलदार साहब इनकी गरीबी रेखा का कार्ड क्यों नहीं बना

तहसीलदार साहब इनकी गरीबी रेखा का कार्ड क्यों नहीं बना

रायसेन. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर गुरुवार शाम अचानक रायसेन पहुंचे। रायसेन से पांच किमी दूर ग्राम बम्होरी में स्थित अनाज वेयर हाउस का औचक निरीक्षण किया। मंत्री और अधिकारियों को देख गांव की कई महिलाएं पहुंच गईं। उन महिलाओं ने मंत्री को अपनी समस्याएं बताईं। आदिवासी भी समाज की इन महिलाओं ने जब मंत्री को बताया कि वे भील समाज से हैं उनका गरीबी रेखा का कार्ड नहीं बना है। यह सुनकर मंत्री प्रद्युम्र सिंह ने तुरंत तहसीलदार को तलब किया और उनसे पूछा कि इनका कार्ड क्यों नहीं बना। तहसीलदार कोई जबाब नहीं दे सके। इसके बाद मंत्री उस महिला गुड्डी बाई की झोपड़ी में ही पहुंच गए, और जमीन पर बैठकर उसकी सारी समस्याएं सुनीं। महिला ने बताया कि उसे सात साल से राशन नहीं मिला है। इस दौरान अपनी सफाई देते तहसीलदार से मंत्री ने कहा कि हमे मानवता के साथ काम करना चाहिए। गरीब भील आदिवासी समुदाय की इस विधवा महिला को अभी तक कार्ड नहीं दिया गया, उसे आवास योजना का लाभ नहीं मिला। यह सरासर गलत है।
मीडिया से बात करते हुए तोमर ने कहा कि पहले किसान माल बेचने जाता था, माल बेचने के बाद पैसे लेने जाता था तो ऐसा लगता था कि कर्जा लेने जा रहा है। जैसे ही हम सरकार में आए हम उनके खाते में सीधा पैसा भेजते हैं। जिससे किसान परेशान नहीं होता है। पंजीयन के लिए अब किसान को दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। अब वह मोबाइल से ही पंजीयन कर सकता है।
केंद्र पर लगाए आरोपी
तोमर ने कहा कि किसान और गरीबों की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार छह लाख मैट्रिक टन गेहूं मध्य प्रदेश सरकार से नहीं ले रही है। हम जो माल खरीदते हैं वह भारत सरकार के लिए ही खरीदते हैं। कहा कि भले ही केंद्र सरकार अनाज ना खरीदे मगर हम जरूर गरीब किसानों का अनाज खरीदेंगे, ताकि उनके अनाज का उचित दाम मिल सके।
राशन दुकान सील कर कार्रवाई के दिए निर्देश
मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्राम रतवाई, बनगवां तथा बमोरी में राशन दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने राशन वितरण में लापरवाही पाए जाने पर उचित मूल्य दुकान बनगवां को सील कर निलंबित करने तथा संबंधित दो कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं एक नापतौल निरीक्षक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बनगवां में महिला प्राथमिक उपभोक्ता भण्डार के निरीक्षण के दौरान राशन दुकान में स्टॉक की इन्ट्री सही नहीं पाए जाने तथा तौल कांटा सत्यापित नहीं पाए जाने पर पर एसडीएम मिशा सिंह को दुकान निलंबित कर सील करने एवं अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार दोनों कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी और नापतौल निरीक्षक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी तरह बमोरी में वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के वेयर हाउस क्रमांक 22 का के निरीक्षण के दौरान निम्न गुणवत्ता का चावल स्टॉक में पाए जाने पर गुणवत्ता परीक्षण के लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई करने और चावल की सप्लाई नहीं करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो