scriptरायसेन के गेहूं से ब्रेड-बिस्किट बनाएंगी आइटीसी और रिलायंस जैसी कंपनियां | Raisen's wheat demand increased | Patrika News

रायसेन के गेहूं से ब्रेड-बिस्किट बनाएंगी आइटीसी और रिलायंस जैसी कंपनियां

locationरायसेनPublished: May 19, 2022 06:23:35 pm

Submitted by:

Manish Gite

बड़ी कंपनियों ने खरीदा यहां का गेहूं, रायसेन के गेहूं की बढ़ रही है डिमांड…।

raisen.png

 

रायसेन। मध्यप्रदेश के गेहूं की डिमांड विदेशों तक है। यहां सबसे अच्छी क्वालिटी का गेहूं पैदा होता है। यही कारण है कि देशी-विदेशी फूड कंपनियां यहां का गेहूं खरीद रही हैं। हाल ही में आइटीसी और रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों ने यहां के गेहूं का बड़ा स्टाक खरीदा है। यह कंपनियां इस गेहूं से ब्रेड और बिस्किट बनाएंगी।

 

फूड व्यवसाय से जुड़ी नामी कंपनियां गेहूं के लिए रायसेन का रुख कर रही हैं। इस जिले में अच्छी क्वालिटी का गेहूं उत्पन्न होता है। इस समय गेहूं की कटाई हो चुकी है और विभिन्न जिलों में नागरिक आपूर्ति निगम के गेहूं के स्टॉक भरे पड़े हैं। यह कंपनियां इन स्टाक्स को खरीद रही हैं।

रायसेन जिले में पुराने गेहूं का लगभग सात लाख मीट्रिक टन का स्टॉक है, जिसे बेचा जा रहा है। देश की दो बड़ी कंपनियों के साथ प्रदेश की एक कंपनी ने जिले से 75 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है, जिसका परिवहन शुरू हो गया है। बिस्किट बनाने वाली कंपनी आइटीसी, रिलायंस और ब्रेड बनाने वाली इंदौर की संघवी फूड जैसी कंपनियों ने रायसेन से गेहूं खरीदा है।

 

नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक विवेक रंगारी के अनुसार इंदौर की संधवी फूड कंपनी ने रायसेन के गोदामों से 15 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है। इसके अलावा आइटीसी ने 40 हजार मीट्रिक टन तथा रिलायंस ने 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है। संघवी फूड ने गेहूं का परिवहन भी शुरू कर दिया है। रंगारी ने बताया कि और भी कोई कंपनी चाहेंगी तो उन्हें गेहूं बेचा जाएगा। अभी तक 75 हजार मीट्रिक टन गेहूं बेचा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो