script

सौलह करोड़ से बनेंगे तीन स्टेडियम

locationरायसेनPublished: Oct 24, 2021 10:45:49 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

रायसेन में छह करोड़ से इंडोर स्टेडियम तथा बेगमगंज, बरेली में पांच-पांच करोड़ से स्टेडियम बनाने भेजे प्रस्ताव- पत्रिका अभियान का असर, खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने दो प्रस्ताव प्रदेश सरकार को तथा एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा।

सौलह करोड़ से बनेंगे तीन स्टेडियम

सौलह करोड़ से बनेंगे तीन स्टेडियम

रायसेन. जिले में खेल सुविधाओं की बदहाल स्थिति को लेकर पत्रिका द्वारा लगातार खबरों के प्रकाश न के बाद खेल एवं युवक कल्याण विभाग ने जिले में तीन जगह स्टेडियम बनाने के प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजे हैं। जिला मुख्यालय स्थित खेल स्टेडियम परिसर में एक बड़ा इंडोर स्टेडियम सहित बेगमगंज और बरेली में भी एक-एक स्टेडियम के लिए प्रस्ताव बनाए गए हैं। उम्मीद है कि सरकार द्वारा ये प्रस्ताव स्वीकार किए जाएंगे, जिससे जल्द ही जिले में तीन जगह सर्वसुविधायुक्त स्टेडियम खिलाडिय़ों को मिलेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार के खेलो इंडिया अभियान के तहत मंडीदीप के हॉकी फीडर सेंटर को शामिल किया गया था।
खेल एवं युवक कल्या विभाग के जिला अधिकारी जलज चतुर्वेदी ने बताया कि विभाग ने बेगमगंज तथा बरेली में पांच-पांच करोड़ के स्टेडियम बनाने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे हैं। जबकि रायसेन के खेल स्टेडियम में छह करोड़ का इंडोर स्टेडियम बनाने के लिए खेलो इंडिया योजना के तहत केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।
शहर में ही बनाए जाएंगे स्टेडियम
चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेश सरकार को बेगमगंज तथा बरेती में स्टेडियम बनाने के लिए प्रस्ताव भेजे हैं। ये स्टेडियम शहर के बीच ही बनाने का प्रस्ताव है। क्योंकि इससे पहले पायका योजना के तहत बनाए गए स्टेडियम शहरों से पांच से छह किमी दूर बनाए गए हैं। जिनका कोई लाभ एक भी दिन किसी खिलाड़ी को नहीं मिला है। ऐसे स्टेडियम सांची और सिलवानी में बनाए गए हैं। सांची का स्टेडियम पांच किमी दूर आमखेड़ा में जबकि सिलवानी का स्टेडियम भी छत किमी दूर पंचायम में बनाया गया है। इन स्टेडियम की बाउंड्री बाल और गेट के अलावा कोई काम नहीं हो सका। वह भी खिलाडिय़ों के काम नहीं आ सके। चतुर्वेदी ने बताया कि अब शहर के बीच ही जगह देखकर स्टेडियम बनाए जाएंगे, ताकि स्थानीय खिलाडिय़ों को इनका पूरा लाभ मिल सके।
रायसेन में होगा मल्टीपरपज स्टेडियम
रायसेन में खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा लगभग 12 साल पहले बनाया गया स्टेडियम जिले का एक मात्र ऐसा स्टेडियम है जो बनने के बाद खिलाडिय़ों को अभ्यास के लिए उपयोगी साबित हुआ है। यहां कई जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं भी होती हैं। यहां अभी हॉकी, फुटबॉल के अलावा लॉन टेनिस और बास्केटबॉल कोर्ट हैं। अब यहां इंडोर स्टेडियम के लिए प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमें हर तरह के इंडोर गेम, टेबल टेनिस, कराटे, बेडमिंटन जैसे इंडोर खेल भी खेलने की सुविधा मिलेगी।
सिलवानी में स्कूल मैदान को बनाएंगे स्टेडियम
खेल अधिकारी जलज चतुर्वेदी ने बताया कि बेगमगंज, बरेली और रायसेन के अलावा सिलवानी में भी स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। यहां हायरसेकंडरी स्कूल मैदान को ही स्टेडियम का रूप देने का प्रस्ताव है। हालांकि इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग से उनओसी की जरूरत होगी, उसके लिए भी आवेदन भेजा गया है। उम्मीद है कि शिक्षा विभाग को इसमें कोई आपत्ति नहीं होगी। योजना के अनुसार स्कूल मैदान की बाउंड्री वॉल बनाकर दो गेट लगाए जाएंगे। एक गेट बाहर की ओर तथा दूसरा स्कूल की ओर होगा। जिससे स्कूल समय में विद्यार्थी मैदान पर खेल सकेंगे। स्कूल समय के बाद इस गेट को बंद कर दिया जाएगा और बाहरी गेट का ताला खोल दिया जाएगा, ताकि शहर के खिलाड़ी स्टेडियम का उपयोग कर सकें। इस तरह शहर के बीच ही स्कूली खिलाडिय़ों के साथ शहर के खिलाडिय़ों को भी स्टेडियम की सुविधा मिल जाएगी।
जिले में हर खेल की प्रतिभाएं
रायसेन जिले में हर खेल की प्रतिभाएं हैं। हॉकी, फुटबॉल, बेसबॉल जैसे मैदानी खेलों के अलावा जूडो, कराटे, कुश्ती, तैराकी, आर्चरी जैसे खेलों में भी जिले के खिलाड़ी, राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में नाम रोशन कर रहे हैं। हाल ही में जिले की छह महिला हॉकी खिलाडिय़ों का प्रदेश स्तरीय शिविर के लिए चयन हुआ है।
इनका कहना है
जिले के खिलाडिय़ों को खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। बेगमगंज, बरेली और रायसेन में स्टेडियम के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं, जो जल्द स्वीकृत होने की उम्मीद है। हॉकी फीडर सेंटर के लिए भी जगह की तलाश की जा रही है। सिलवानी के स्कूल मैदान को भी स्टेडियम में बदलने की योजना है। जल्द ही ये प्रयास सार्थक होते नजर आएंगे।
जलज चतुर्वेदी, जिला अधिकारी खेल एवं युवक कल्याण विभाग
—————–
सौलह करोड़ से बनेंगे तीन स्टेडियम
सौलह करोड़ से बनेंगे तीन स्टेडियम

ट्रेंडिंग वीडियो