scriptraisen, subah se dophar tak khade rahi pulis aspyal me nahi mile docto | सुबह साढ़े दस से दोपहर तीन बजे तक मेडीकल के लिए अस्पताल में खड़ी रही पुलिस | Patrika News

सुबह साढ़े दस से दोपहर तीन बजे तक मेडीकल के लिए अस्पताल में खड़ी रही पुलिस

मेडीकल तो दूर रेफर करने के लिए भी नहीं मिला कोई डॉक्टर, अदालत के निर्देश पर प्राइवेट डॉक्टर से कराया मेडीकल।

रायसेन

Published: December 27, 2021 09:12:41 pm

अखिलेश शर्मा, उदयपुरा. जिलेभर में स्वास्थ सुविधाओं में बढ़ोतरी का दावा और प्रदेश के स्वास्थ मंत्री के जिले में पुलिस को भी मेडीकल कराने के लिए किस कदर परेशान होना पड़ता है, इसकी बानगी सोमवार को नगर के सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में देखने को मिली। जहां दुष्कृत्य के एक आरोपी का मेडीकल कराने के लिए पुलिस को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 03 बजे तक अस्पताल में खड़े रहकर डॉक्टरों का इंतजार करना पड़ा, इसके बाद भी डॉक्टर नहीं पहुंचे तो अदालत के निर्देश पर एक निजी डॉक्टर से आरोपी का मेडीकल कराया गया। यह भी तक हुआ जब पीडि़त महिला स्वास्थ विभाग की ही कर्मचारी है।
पत्रिका प्रतिनिधि ने इस मामले में पूरे समय अस्पताल में मौजूद रहकर पुलिस की परेशानी और डॉक्टरों के अस्पताल नहीं पहुंचने के कारणों की पड़ताल की। जिसमें यह स्पष्ट हुआ कि जहां पुलिस को भी घंटों स्वास्थ सुविधा के लिए इंतजार करना पड़े वहां आम आदमी के क्या हाल होते होंगे।
ये है असलियत
उदयपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बीएमओ सहित कुल तीन डॉक्टर हैं। जानकारी के अनुसार इन तीन डॉक्टरों में से दो तो एक दिन छोड़कर ड्यूटी कर रहे हैं, परंतु बीएमओ ना कभी एमएलसी देखते ना ड्यूटी करते। अस्पताल प्रबंधन की इसी लापरवाही के चलते रोज मरीजों को परेशान देखा जा सकता है।
ऐसा था सोमवार का घटनाक्रम
सुबह साढ़े दस बजे टीआई प्रकाश शर्मा अपने स्टाफ के साथ दुराचार के आरोपी को लेकर सुबह मेडिकल कराने अस्प्ताल पहुंचे, जहां कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था। उन्होंने एक-एक कर सभी डॉक्टरों को फोन किए, लेकिन कोई भी डॉक्टर तीन बजे तक अस्पता नहीं पहुंचा। पुलिस को आरोपी का मेडीकल करा कर तीन बजे अदालत में पेश करना था। अस्पताल में आरोपी को रेफर करने के लिए भी कोई सक्षम डॉक्टर नहीं था। अंतत: बिना मेडिकल के आरोपी को समय पर न्यायालय में पेश किया गया, जहां से न्यायाधीश के आदेश के बाद नगर के एक प्राइवेट क्लीनिक पर डॉ. एमएल बड़कुर से आरोपी का मेडिकल कराया गया, जिसके बाद पुन: आरोपी को न्यायालय पेश किया, जहां से उसे जेल भेजा गया।
डॉक्टरों ने बताए अस्पताल में नहीं होने के कारण
मैं रायसेन ड्यूटी पर हूं
मेरी शनिवार सोमवार को रायसेन में डयूटी रहती है। डॉक्टर महेंद्र धाकड़ बिना डयूटी एडजस्ट किए ट्रेनिंग पर चले गए। डॉक्टर राहुल रघुवंशी 24 घण्टे ड्यूटी कर सुबह आराम कर रहे हैं, जो शाम से ड्यूटी पर आएंगे। डॉ. महेंद्र की ट्रेनिग कैंसल कराकर उन्हें भी बुला लिया जाएगा।
डॉ. रजनीश सिंघई, बीएमओ उदयपुरा
- मेरी 27 से 31 दिसंबर तक भोपाल में ट्रैनिंग चल रही है। मैने कल ही जाने की सूचना बीएमओ सर को दे दी थी। साथ ही मैं तो एक दिन छोड़कर 24 घण्टे ड्यूटी करता ही हूं। इन परिस्थितियों में बीएमओ सर भी तो ड्यूटी कर सकते हंै। वे कभी ड्यूटी नहीं करते।
डॉ. महेंद्र धाकड़, मेडिकल ऑफिसर उदयपुरा
- मैं रविबार को दिन और रात की ड्यूटी कर चुका हूं। सुबह से थोड़ा आराम करके दोपहर 3:30 पर फिर ड्यूटी पर आ गया था। सोमवार को बीएमओ सर को ड्यूटी कर लेनी थी। मैं जब 24 घण्टे ड्यूटी कर चुका हूं तो थोड़ा आराम भी जरूरी है। लगातार ड्यूटी नही कर सकता।
डॉ. राहुल रघुवंशी, मेडिकल ऑफिसर उदयपुरा
- आरोपी को लेकर हम स्टाफ सहित 5 घण्टे अस्प्ताल में डॉक्टर का इंतजार करते रहे। ना कोई डॉक्टर ड्यूटी पर था ना कोई रेफर करने वाला था। आखिर में परेशान होकर न्यायालय के आदेश के बाद प्राइवेट क्लीनिक पर आरोपी का मेडिकल करा कर उसे पुन:न्यायालय पेश कर जेल भेजा गया।
प्रकाश शर्मा, टीआई थाना उदयपुरा
- बीएमओ की ड्यूटी रायसेन में थी, एक डॉक्टर प्रशिक्षण के लिए गए हैं, एक लगतार ड्यूटी के कारण दोपहर तक नहीं पहुंच पाए थे। हालांकि वे तीन बजे के लगभग पहुंच गए थे। कभी कभार विशेश परिस्थतियां बन जाती हैं, जिसमें सामंजस्य बनाकर काम कर लेते हैं।
डा. दिनेश खत्री, सीएमएचओ
------------------
सुबह साढ़े दस से दोपहर तीन बजे तक मेडीकल के लिए अस्पताल में खड़ी रही पुलिस
सुबह साढ़े दस से दोपहर तीन बजे तक मेडीकल के लिए अस्पताल में खड़ी रही पुलिस
सुबह साढ़े दस से दोपहर तीन बजे तक मेडीकल के लिए अस्पताल में खड़ी रही पुलिस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलकेरल में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रॉन, 24 घंटे में 20% बढ़ी ऑक्‍सीजन बेड की मांग50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.