scriptraisen, surpnakha ke nak-kan kate | सूर्पणखा के नाक-कान काटे, खर दूषण को मार गिराया | Patrika News

सूर्पणखा के नाक-कान काटे, खर दूषण को मार गिराया

रामलीला महोत्सव में मंचन देखने उमड़े श्रद्धालु।

रायसेन

Updated: December 25, 2021 09:02:58 pm

रायसेन. श्री रामलीला महोत्सव में शनिवार को रामलीला मैदान में स्थानीय कलाकारों द्वारा सूर्पणखा संवाद एवं खर दूषण वध की आकर्षक लीला का मंचन किया गया। भगवान श्री राम, लक्ष्मण एवं माता सीता पंचवटी में कुटी के बाहर बैठे थे। उसी समय भ्रमण करते हुए लंकापति रावण की बहन शूर्पणखा पहुंचती है और वहां बैठे दोनों राजकुमारों को देखकर उन पर मोहित हो जाती है। वह राम तथा लक्ष्मण से विवाह का प्रस्ताव रखती है। समझाने पर भी नहीं मानती, तो लक्ष्मण अपने तीर से उसके नाक और कान काट देते हैं। वह रोते बिलखते अपने भाई खर दूषण के पास पहुंचती है और अपने अपमान का बदला लेने के लिए कहती है। खर दूषण अपनी सेना के साथ प्रभु श्री राम के पास पहुंचते हैं और युद्ध के लिए ललकारते हैं। भीषण युद्ध में भगवान उनका सेना सहित वध करते हैं। खर दूषण की भूमिका शहर के बर्तन व्यापारी चंद्र प्रकाश ताम्रकार ने निभाई। उनके सहयोगी के रुप में अशोक मांझी, जगदीश रैकवार रहे।
आज सीता हरण का मंचन
रामलीला मेला आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी सीएल गौर ने बताया कि आज निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सीता हरण प्रसंग की लीला का मंचन किया जाएगा।इस मौके पर सूर्पनखा लंकापति रावण के पास पहुंचेगी और अपना सारा हाल चाल बताएगी बस इसी बात को लेकर लंकापति रावण के मन में बदला लेने की भावना जागृत होगी और वह छल कपट कर साधु के भेष में आकर माता सीता का आकाश मार्ग से हरण कर ले जाएगा। अब यहां से आगे चलकर लंकापति की मौत का कारण भी माता सीता का हरण करना ही बनेगा। रामलीला मेला आयोजन समिति के समस्त पदाधिकारियों ने रामलीला मैदान पहुंचकर रामलीला देखने एवं धर्म का लाभ उठाने की अपील की है।
--------------
सूर्पणखा के नाक-कान काटे, खर दूषण को मार गिराया
सूर्पणखा के नाक-कान काटे, खर दूषण को मार गिराया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.