scriptजिलेभर में खोजेंगे टीबी के मरीज | raisen, TB patient khoj | Patrika News

जिलेभर में खोजेंगे टीबी के मरीज

locationरायसेनPublished: Feb 16, 2020 08:09:01 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

स्वास्थ्य विभाग द्वारा रखा गया जिले के डेढ़ लाख लोगों की स्क्रीनिंग का लक्ष्य।

जिलेभर में खोजेंगे टीबी के मरीज

जिलेभर में खोजेंगे टीबी के मरीज

रायसेन. टीबी के रोग को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष अभियान आज से शुरू किया जा रहा है। जिसमें जिलेभर में सर्वे कर टीबी के मरीजों की खोज की जाएगी। 17 फरवरी से तीन मार्च तक चलने वाले इस अभियान में जिले के डेढ़ लोगों की स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य रखा गया है।
उल्लेखनीय है कि जिला क्षय विभाग के अनुसार अभी जिले में टीबी जैसे जानलेवा रोग के कई मरीजों का इलाज चल रहा है। इनकी संख्या हर माह घटती या बढ़ती है। छम माह का दवाओं का कोर्स पूर्ण करने वाले का नाम सूची से हटा दिया जाता है, उसकी जगह नए नाम भी जुड़ जाते हैं। इस तरह लगभग 200 मरीज हैं, जो विभाग की निगरानी में हैं। अभियान के बाद इनकी संख्या और बढ़ सकती है।
इन क्षेत्रों में करेंगे विशेष सर्वे
शासन द्वारा दिए गए डेढ़ लोगों की स्क्रीनिंग के लक्ष्य की पूर्ति में आदिवासी बाहुल क्षेत्र सिलवानी एवं सुल्तानगंज में विशेष तौर पर अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा ऐसे गांव जहां पूर्व में टीबी रोगी उपचार पर रखें गए हैं। बीड़ी वर्कर, शराब अथवा तम्बाकू का सेवन करने वाले, डायबिटिक रोगी, दूरस्थ क्षेत्र, शहरी घनी बस्ती, जेल, उपजेल, वृद्ध आश्रम आदि जगहों पर भी टीमें पहुंचकर सर्वे करेंगी।
149 टीमों को लगाया
जिले में विभाग की 149 टीमों द्वारा सघन सर्वे किया जाएगा। जो टीबी के लक्षण वाले लोगों को चिन्हित करेंगी तथा उनका तत्काल उपचार शुरू किया जाएगा। हर टीम को 500 रुपए प्रोत्साहन के रूप दिए जाएंगे।
300 मरीज मिलने की संभावना
क्षय विभाग के अनुमान के मुताबिक सघन खोज अभियान में जिले में टीबी लगभग 3000 संदिग्ध मरीज मिल सकते हैं। जिनकी पूर्ण जांच कर टीबी के मरीजों को चिन्हित किया जाएगा। नए मरीजों की संख्या 300 तक हो सकती है।
ये हैं टीबी रोग के लक्षण
टीबी रोग के संदिग्ध लक्षणों में 15 दिन से Óयादा खांसी, सीने में दर्द, बलगम में खून आना, रात में बुखार, वजन कम होना आदि शामिल हैं। यदि किसी व्यक्ति में इनमे से एक भी लक्षण पाया जाता है तो उसकी विशेष जांच की जाएगी।
————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो