तेरहवीं की तैयारियों में लगे परिवार के छह मकान जलकर हुए खाक

शुक्रवार देर रात की घटना, घर ग्रहस्थी सहित जानवर जले। पीडि़त परिवारों को स्कूल में ठहराया। मदद के लिए मौके पर पहुंची टीम पहल ने की भोजन सामग्री की व्यवस्था।

By: praveen shrivastava

Published: 10 Apr 2021, 05:41 PM IST

बरेली. शुक्रवार की रात बरेली के निकट ग्राम सलैया में आग लगने से नौ परिवारों के छह कच्चे मकान ग्रहस्थी के सामान सहित पूरी तरह जलकर खाक हो गए। इन मकानों में रह रहे विश्वकर्मा समाज के 9 परिवार सड़क पर आ गए। प्रभावित परिवारों को गांव के स्कूल में ठहराया गया है।
आग पर काबू पाने के लिए बाड़ी और उदयपुरा से दमकल बुलाना पड़ी। ग्रामीणों की मदद से तीन घंटे में आग बुझ सकी। घटना की सूचना मिलने पर मैदानी अमले के साथ मौके पर पहुंची नायब तहसीलदार और नगर पालिका अधिकारी एसएस श्रीवास्तव ने प्रभावित परिवारों को स्कूल में रुकने की व्यवस्था की और शासन की और से मदद का भरोसा दिलाया।
आग लगने से मची अफरा तफरी में घायल हुई प्रभावित परिवार की एक महिला को एम्बुलेंस से इलाज के लिए बरेली अस्पताल भेजा गया। शनिवार को सुबह एसडीएम प्रमोद गुर्जर ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए। घटना के समय मदद के लिए मौके पर पहुंची टीम पहल प्रभावित परिवारों को भोजन सामग्री एवं अन्य सामान उपलब्ध कराया। इसके अलावा नायब तहसीलदार नीरू जैन की मां अम्रता जैन ने भी प्रभावित परिवारों को ढाई क्विंटल गेहूं की सहायता की। आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है।
यह परिवार हुए प्रभावित
आग लगने से विश्वकर्मा समाज के 9 परिवार बर्बाद हो गए। एक ही टोला में बसे यह सभी आपस में रिश्तेदार हैं। इनमें लखनसिंह, घासीराम, महेश, डालचंद, खूबचंद, गुलाब सिंह, हल्के भैया, धनराज और धनसिंह का परिवार शामिल हैं। इन परिवारों के 30 लोग आग लगने से सड़क पर आ गए हैं।
आज होना थी तेरहवीं
सभी विश्वकर्मा परिवार अपने परिजन की मृत्यु के बाद शनिवार को सुबह होने वाले तेरहवीं कार्यक्रम की तैयारी में लगे थे। घर में घर में रखा तेरहवीं का पूरा समान भी जलकर खाक हो गया। परिजन की मौत से गमजदा परिवार को घर में आग लगने की दोहरी मुसीबत झेलना पड़ी।
इनका कहना है
शुक्रवार की रात ग्राम सलैया में आग लगने से 6 मकान पूरी तरह जल गए हैं। अन्य तीन में आंशिक नुकसान हैं। प्रभावित परिवारों को गांव के ही स्कूल में ही ठहराया दिया गया है। इनको प्रशासन और टीम पहल की मदद से भोजन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध करा दी गई है। नुकसान का आंकलन कर हल्का पटवारी से प्रतिवेदन प्राप्त कर लिया गया है। शीघ्र ही मुआवजा प्रदान किया कर दिया जाएगा।
नीरू जैन, नायब तहसीलदार बरेली
-------------------------------

तेरहवीं की तैयारियों में लगे परिवार के छह मकान जलकर हुए खाकतेरहवीं की तैयारियों में लगे परिवार के छह मकान जलकर हुए खाक
praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned