scriptraisen, vaccine ne thami dor ab aapki jimmedari | वैक्सीन ने थामी डोर, अब आपकी जिम्मेदारी | Patrika News

वैक्सीन ने थामी डोर, अब आपकी जिम्मेदारी

- जिले में 99 प्रतिशत तक हुए वैक्सीनेशन के कारण कोरोना का कोई गंभीर केस नहीं, अब पॉजिटिव होने से बचने के लिए खुद को उठानी पड़ेगी जिम्मेदारी।

रायसेन

Published: January 24, 2022 09:04:31 pm

रायसेन. जिले में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण चिंता का कारण तो है, लेकिन अभी तक मात्र चार मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती किया गया है, जो इस बात का प्रमाण है कि वैक्सीन ने कोरोना की मारक क्षमता को बहुत कम कर दिया है। यह बड़ी राहत वैक्सीन से मिली है, लेकिन केवल इससे ही संतुष्ट होकर लापरवाही करना घातक भी हो सकता है। भले ही पॉजिटिव होने के बाद कोई बड़ा खतरा न हो, लेकिन कम से एक सप्ताह तक घर के एक कमरे में कैद तो होना ही पड़ेगा, इसलिए बेहतर यही है कि कोरोना से बचने के उपाय जरूर करें। वैक्सीन ने महामारी की डोर थामी है, लेकन संक्रमण पहले की तरह की फैल रहा है। इससे बचने के लिए खुद को अपनी जिम्मेदारी समझना होगा। जिले में पहले और दूसरे डोज 99 प्रतिशत तक लग चुके हैं, लेकिन अभी लगभग आधे युवाओं को वैक्सीन लगना बाकी है। स्वास्थ विभाग के आंकड़ों में बच्चों को लगभग 80 प्रतिशत डोज लग चुके हैं, लेकिन ये आंकड़े स्कूलों में दर्ज बच्चों के हैं, ट्राप आउट यानि स्कूल नहीं जाने वाले 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण बहुत कम हुआ है। ऐसे बच्चों को तलाशकर टीका लगाए जा रहे हैं, लेकिन इनके टीकाकरण की रफ्तार कमजोर है। वहीं प्रीकाशन डोज के मामले में भी अच्छी स्थिति है।
पॉजिटिव का प्रतिशत बढ़ा
जिले में अभी तक लिए गए सेंपल और उनमें से पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों का प्रतिशत हालांकि बढ़ रहा है, बीते चार दिनो में यह प्रतिशत 30 के आस-पास रहा है, लेकिन औसत प्रतिशत 03 के आस-पास चल रहा है। खास बात यह कि इतने मरीज मिलने के बाद भी अस्पताल में केवल मरीज ही भर्ती किए गए हैं, लेकिन कोरोना का घातक असर बहुत कम हो गया है। इसका प्रमुख कारण वैक्सीनेशन है।
मास्क लगाएं तो पॉजिटिव का प्रतिशत कम हो
वैक्सीन तो लगवा ली, लेकिन मास्क लगाने में अभी भी लोग संकोच कर रहे हैं। इसी वजह से पॉजिटिव मरीजों का प्रतिशत बढ़ रहा है। अब केवल मास्क लगाने से ही जिले में संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लगाई जा सकती है। तीसरी लहर की शुरुआत दो-चार मरीजों से हुई, लेकिन कुछ ही दिनों में यह संख्या प्रतिदिन 50, 100 और फिर 150 से पार हो गई है। अब अधिकतर घरों में पॉजिटिव मरीज हैं। जो बिना मास्क बाजार आए और कोरोना को अपने साथ घर ले गए।
वैक्सीन ने थामी डोर, अब आपकी जिम्मेदारी
वैक्सीन ने थामी डोर, अब आपकी जिम्मेदारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.