scriptये हैं रातापानी की असली शेरनी | raisen, ye hain ratapani ki asli sherni | Patrika News

ये हैं रातापानी की असली शेरनी

locationरायसेनPublished: Jul 30, 2021 11:22:12 pm

Submitted by:

praveen mishra

फिल्म ‘शेरनी में काम कर चुकीं हैं ये असली शेरनीशेरनी की अभिनेत्री विद्या बालन ने की उनसे बात।

ये हैं रातापानी की असली शेरनी

ये हैं रातापानी की असली शेरनी

रायसेन. वास्तविक जीवन की दुनिया में शेरनी के रूप को प्रदर्शित करने वाली कहानी पर आधारित फिल्म शेरनी में अभिनेत्री विद्याबालन ने शेरनी का अभिनय किया है। इस फिल्म में रातापानी अभयारण्य में पदस्थ दो महिला वनकर्मियों ने भी किरदार निभाए हैं, जो अपने वास्तविक जीवन में भी असली शेरनी का किरदार निभा रही हैं। जिले के रातापानी अभयारण्य में पदस्थ महिला वन कर्मी शशि अहिरवार और सुधा धुर्वे ने फिल्म में विद्याबालन के साथ अभिनय कर अपने असल जीवन को साकार किया। बाघ दिवस पर विद्या बालन ने इन दोनो महिला वनकर्मियों ने लाइव चैट के माध्यम से बात की और जंगल में ड्यूटी के दौरान मिले अनुभवों पर चर्चा की। उनके अनुभवों को सुन हौसला बढ़ाया।
32 वर्षीय वनपाल शशि अहिरवार रातापानी अभयारण्य में पास बमनई गांव में तैनात हैं। उन्होंने विद्या बालन की फिल्म शेरनी में अभिनय किया है। मानव-पशु संघर्ष पर आधारित फिल्म में वन रक्षक सुधा धुर्वे ने भी अभिनय किया है। सुधा फिलहाल होशंगाबाद के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पदस्थ हैं। अपने अनुभव बताते हुए शनि अहिरवार कहती हैं कि जंगल में और उसके आसपास जीवन कठिन है। अधिकांश दिनों में चुनौती न केवल विरासत और वन्य जीवन के संरक्षण के बारे में है, बल्कि वन पर निर्भर मानव समूहों और समुदायों के हितों को सुरक्षित करने के बारे में भी है।
असल जीवन में ड्यूटी के दौरान बाघ का सामना कर अपनी और अपने साथियों की जान बचाने वाली वनरक्षक सुधा धुर्वे की कहानी सुन विद्या बालन ने उनकी हौसला अफजाई की और उनकी हिम्मत की दाद दी।
——-
ये हैं रातापानी की असली शेरनी
ये हैं रातापानी की असली शेरनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो