ये हैं रातापानी की असली शेरनी

फिल्म 'शेरनी में काम कर चुकीं हैं ये असली शेरनी
शेरनी की अभिनेत्री विद्या बालन ने की उनसे बात।

By: praveen mishra

Published: 30 Jul 2021, 11:22 PM IST

रायसेन. वास्तविक जीवन की दुनिया में शेरनी के रूप को प्रदर्शित करने वाली कहानी पर आधारित फिल्म शेरनी में अभिनेत्री विद्याबालन ने शेरनी का अभिनय किया है। इस फिल्म में रातापानी अभयारण्य में पदस्थ दो महिला वनकर्मियों ने भी किरदार निभाए हैं, जो अपने वास्तविक जीवन में भी असली शेरनी का किरदार निभा रही हैं। जिले के रातापानी अभयारण्य में पदस्थ महिला वन कर्मी शशि अहिरवार और सुधा धुर्वे ने फिल्म में विद्याबालन के साथ अभिनय कर अपने असल जीवन को साकार किया। बाघ दिवस पर विद्या बालन ने इन दोनो महिला वनकर्मियों ने लाइव चैट के माध्यम से बात की और जंगल में ड्यूटी के दौरान मिले अनुभवों पर चर्चा की। उनके अनुभवों को सुन हौसला बढ़ाया।
32 वर्षीय वनपाल शशि अहिरवार रातापानी अभयारण्य में पास बमनई गांव में तैनात हैं। उन्होंने विद्या बालन की फिल्म शेरनी में अभिनय किया है। मानव-पशु संघर्ष पर आधारित फिल्म में वन रक्षक सुधा धुर्वे ने भी अभिनय किया है। सुधा फिलहाल होशंगाबाद के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पदस्थ हैं। अपने अनुभव बताते हुए शनि अहिरवार कहती हैं कि जंगल में और उसके आसपास जीवन कठिन है। अधिकांश दिनों में चुनौती न केवल विरासत और वन्य जीवन के संरक्षण के बारे में है, बल्कि वन पर निर्भर मानव समूहों और समुदायों के हितों को सुरक्षित करने के बारे में भी है।
असल जीवन में ड्यूटी के दौरान बाघ का सामना कर अपनी और अपने साथियों की जान बचाने वाली वनरक्षक सुधा धुर्वे की कहानी सुन विद्या बालन ने उनकी हौसला अफजाई की और उनकी हिम्मत की दाद दी।
-------

ये हैं रातापानी की असली शेरनीये हैं रातापानी की असली शेरनी
praveen mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned