जिला अस्पताल को मिलेगा छह किलो लीटर का ऑक्सीजन टेंक

ऑक्सीजन प्लांट में खराबी आने पर तीन दिन कर सकेगा ऑक्सीजन की पूर्ति।
मुख्यमंत्री करेंगे सीटी स्केन मशीन का शुभारंभ।

By: praveen shrivastava

Updated: 16 Sep 2021, 10:15 PM IST

रायसेन. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के चलते स्वास्थ सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। जिला अस्पताल सहित में ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए प्लांट के साथ अब वैकल्पिक इंतजाम भी किए जा रहे हैं। ताकि एक साधन किसी वजह से कमजोर पड़े तो उसके विकल्प के रूप में व्यवस्था मौजूद रहे। इसके लिए अस्पताल को छह किलो लीटर क्षमता का एक और टैंक मिलने वाला है। इससे पहले अस्पताल में 1.2 किलो लीटर क्षमता का टेंक मौजूद है। 980 लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट भी तैयार है। अब जिला अस्पताल में ही ऑकसीजन की इतनी व्यवस्था हो जाएगी कि जिले के अन्य अस्पतालों में भी यहां से ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकेगी। कोरोना की दूसरी लहर में पड़ी ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए यह इंतजाम किए जा रहे हैं। नए ऑक्सीजन टैंक के लिए जिला अस्पताल परिसर में ही जगह देखी जा रही है, जहां टैंक को लगाकर उसके स्टोरेज और फिलिंग के लिए व्यवस्था की जा सके।
जिला अस्पताल में लगा गए ऑक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग का काम जारी है। दो दिन पहले इसका प्यूज उड़ गया था, जो दिल्ली से मंगाया गया है। टेस्टिंग में ऐसी ही समस्याओं को पता करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि जब इसकी अधिक जरूरत हो तब कोई बड़ी समस्या खड़ी न हो। हो भी तो उसका हल पहले से उपलब्ध हो। प्लांट की ऑपरेटिंग के साथ उसके प्रमुख कलपुर्जों के बारे में भी समझा जा रहा है।
पांच लाख में बढ़ेगी यह सुविधा
ऑक्सीजन प्लांट से जिला अस्पताल की पूर्ति आसानी से हो जाएगी, बल्कि पूरी क्षमता से ऑक्सीजन बनने पर अतिरिक्त ऑक्सीजन भी मिलगी। इसका उपयोग जिले के अन्य अस्पतालों के लिए तथा जिला अस्पताल में उपलब्ध सभी सिलेंडरों को भरने के लिए किया जा सकेगा, लेकिन इसके लिए एक और मशीन की जरूरत होगी। जिसकी कीमत पांच लाख रुपए बताई जा रही है। यदि यह मशीन अस्पताल को मिल जाए तो उससे सिलेंडर भरने के साथ टैंकों को भी भरा जा सकेगा। सिविल सर्जन डा. एके शर्मा ने बताया कि इस मशीन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
सीटी स्केन मशीन तैयार
अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर ओपीडी के पास सीटी स्केन कक्ष में मशीन तैयार है, इसके कनेक्शन हो चुके हैं अब दो दिन में माीन तापमान से सामंजस्य बिठाएगी। इसके बाद इसका ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल की रिपोर्ट सही पाए जाने पर मशीन का शुभारंभ किया जाएगा। बताया जाता है कि इसी माह के अंतिम सप्ताह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन सहित कुछ अन्य जिलों में लगाई गई सीटी स्केन मशीन का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। उसी दिन रायसेन के ऑक्सीजन प्लांट का भी विधिवत शुभारंभ किया जाएगा।
इनका कहना है
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट और सीटी स्केन मशीन तैयार हैं। परीक्षण का काम जारी है। जल्द ही दोनो सुविधाएं आम जन के लिए उपलब्ध होंगी। रायसेन के लिए यह बड़ी उपलब्धियां हैं। छह किलो लीटर का ऑक्सीजन टैंक भी जल्द मिलेगा।
एके शर्मा, सिविल सर्जन जिला अस्पताल।
------------

praveen shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned