Raksha bandhan 2019 : सुबह से मनाया जा रहा रक्षाबंधन का त्योहार, पहली बार राखी पर भद्रा का साया नहीं

Raksha bandhan 2019 : सुबह से मनाया जा रहा रक्षाबंधन का त्योहार, पहली बार राखी पर भद्रा का साया नहीं

Amit Mishra | Updated: 15 Aug 2019, 04:49:13 PM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

इस बार राखी का समय सुबह से शाम तक शुभ मुहूर्त रहेगा, इसलिए बहनों को विशेष समय का इंतजार नहीं करना पड़ा।

रायसेन। भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन raksha bandhan 2019 आज धूम-धाम से मनाया जा रहा है। शुभ मुहूर्त में बहनें अपने भाईयों की कलाई पर रक्षा सूत्र सुबह से बांध रही है। इस बार राखी का समय सुबह से शाम तक शुभ मुहूर्त रहेगा, इसलिए बहनों को विशेष समय का इंतजार नहीं करना पड़ा। धर्मशास्त्री पं. ओमप्रकाश शुक्ला ने बताया कि इस बार काफी लंबे समय के बाद राखी का शुभ मुहूर्त काफी लंबा है। खास बात ये भी है कि कई सालों के बाद यह पहली बार होगा, जब राखी पर भद्रा का साया नहीं होगा।

भद्रा को हमेशा अशुभ नहीं माना जाता
भद्रा में शुभ कार्य करना निषिद्ध माना गया है। हालांकि भद्रा को हमेशा ही अशुभ नहीं माना जाता है। परंपरा व रीति के मुताबिक बहन भाई को राखी बांधने से पहले प्रकृति की सुरक्षा के लिए तुलसी और नीम के पेड़ सहित भगवान को राखी बांधती हैं। जिसे वृक्ष-रक्षाबंधन भी कहा जाता है। राखी सिर्फ बहन अपने भाई को ही नहीं बल्कि वो किसी खास दोस्त को भी राखी बांधती हैं। जिसे वो अपना भाई जैसा समझती है और तो और रक्षाबंधन के दिन शिष्य अपने गुरु को भी राखी बांधते हैं।

 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
ज्योतिषियों के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त इस बार सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होगा और शाम 6:01 बजे तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। वैसे सुबह 6 से 7:&0 बजे तक और सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक राखी बांधने का सबसे अच्छा मुहूर्त है। सावन माह के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 03:45 बजे 14 अगस्त से ही हो जाएगी और इसका समापन 15 अगस्त शाम 6:01 को हो जाएगा।


बाजार में रही भीड़
गुरूवार को सुबह से ही बारिश का दौर जारी रहा। बावजूद इसके दिनभर बाजारों में जमकर भीड़ रही।

 

लगा रहा जाम
बुधवार को खरीद दारी करने निकले लोगों को शहर के मुख्य मार्ग पर जाम का सामना करना पड़ा। वाहनों की रेलम पेल में पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं मिल रही थी। सागर तिराहा से गंजबाजार होते हुए इंडियन चौराहा तक बहुत भीड़ रही। स्थिति को देखते हुए पुलिस ने दोपहर से शाम तक मार्ग को डायवर्ट किया। इंडियन चौराहा से मार्ग डायवर्ट कर तालाब मोहल्ला से सागर रोड पर वाहनों को निकाला गया। इंडियन चौराहा से सागर तिराहा तक वन वे यातायात करना पड़ा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned