रमासिया की टीम ने  फोड़ी मटकी

रमासिया की टीम ने  फोड़ी मटकी

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Sep, 06 2018 07:42:01 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

धार्मिक आयोजन-मुंबई-दिल्ली के क लाकारों ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम जीता एक लाख का नकद पुरस्कार

रायसेन. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के उपलक्ष्य में महामाया चौक हर साल की तरह इस साल भी नंदोत्सव धूमधाम से मनाया गया ।माध्यम ग्रुप और महामाया दरबार समिति के संयुक्त बैनर तले माखन मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।इस बार इस माखन मटकी स्पर्धा में आयोजन समिति की तरफ से नकद एक लाख रू. का पुरस्कार दिया गया। इसीलिए इस माखन मटकी फोड़ प्रतियोगिता में इस बार जिला मुख्यालय के आसपास के गांवों की आठ गोविंदाओं की टीमों ने हिस्सा लिया। इन गोविंदाओं की टोलियों ने एक के बाद एक माखन मिश्री से भरी इस मटकी को फोडऩे की होड़ सी लगी रही । आखिरकार रात डेढ़ बजे करीब तीस फीट ऊंची बंधी इस मटकी को फोडऩे में रमासिया के गोविंदाओं की टोली में सफलता हासिल कर ली । इस टीम के नायक को नपाध्यक्ष जमनासेन ,कृष्ण मोहन चतुर्वेदी द्वारा नकद एक लाख रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके बाद इस टीम ने ढोलनगाड़ों की थापों पर जमकर नृत्य किया और जीता का जश्न भी मनाया ।


झूमती नाचते पहुंची गोविंदाओं की टोलियां
इस बार माखन मटकी फोड़ स्पर्धा में ८ गोविंदाओं की टोलियां शामिल हुईं।इसमें रमासिया,रायपुर,बनगवां,फूलश्री,सालेरा,मकोडिय़ा,अल्ली ,सेंडेरा आदि टीमों ने भाग लिया।जब गोविंदाओं की टोलियां सड़कों से गुजरी तो लोगों ने इन पर पुष्पवर्षा कर जोरदार स्वागत भी किया।

 

जय महादेवा नृत्य ने मनमोहा ....
इस बार इस धार्मिक आयोजन को देखने के लिए भारी भीड़ का सैलाब महामाया चौक में उमड़ पड़ा। मानो पैर रखने तक की जगह नहीं बची थी ।भीड़ इतनी अधिक थी को आयोजन समिति को व्यवस्था बनाने में कड़ी मशक्कत करना पड़ी । वीवा आर्केस्ट्रा ग्रुप भोपाल सहित जबलपुर और मुंबई दिल्ली से आए कलाकारों और भजन गायकों ने एक से बढ़कर भजनों व समूह नृत्यों की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में समां बांध दिया ।जबलपुर से आई सविता मिश्रा ने छोटी छोटी गईंया छोटे-छोटे ग्वाल छोटों से मेरा मदन गोपाल ....भजन पेश किया।इसके बाद मुंबई से आए डांस कलाकारों ने श्रीराधा कृष्ण की सजीव झंाकी के साथ तू नटखट है बांकेबिहारी लाल तुम्हें किसी की नजर नहीं लग जाए....समूह नृत्य पेश कर दर्शकों की जमकर तालियां बटोंरी।एक बाद कयूम खान,शरद मलिक ने दिल दिया है जान भी देंगे ...ऐ वतन तेरे लिए देशभक्ति तराने पर लोग झूमते नाचते रहे।भजन गायिका कामिनी ठाकुर ने नाचते गाते हुए श्रीकृष्ण भजन मेरे मनमोहन तेरे नाम में बड़ा दम है.....भजन पेश कर लोगों का मनमोह लिया।इसके अलावा भजन गायक गणेश दत्त जोशी,अनिल नगरूकर,शरद मलिक द्वारा भी एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी गई।कार्यक्रम का संचालन मनोज यादव,मनोज अग्रवाल ने किया ।इस अवसर पर नपाध्यक्ष जमनासेन,कृष्ण मोहन चतुर्वेदी,वरिष्ठ अधिवक्ता लक्ष्मी नारायण सेन,डॉ.राजेश लोधी,भाजपा नेता कन्हैया सूरमा,अशोक सोनी,धीरेंद्र सिंह कुशवाह,अचल भदौरिया,सुखेदव अग्रवाल,दीपेंद्र चौहान,अशोक,मुकेश जितेंद्र सेन ,मोहन तमोली,मनोहर सेन,जीतू सोनी आदि उपस्थित रहे ।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned