scriptरायल पार्क सिटी रोड दो विभागों में उलझा | Royal Park City Road entangled in two departments | Patrika News

रायल पार्क सिटी रोड दो विभागों में उलझा

locationरायसेनPublished: Feb 01, 2020 10:22:34 am

Submitted by:

praveen shrivastava

– नगर पालिका क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग की सड़क, रखरखाव नहीं होने से रहवासियों की बढ़ी परेशानी।

दो विभागों में उलझा रायल पार्क सिटी रोड

दो विभागों में उलझा रायल पार्क सिटी रोड

रायसेन/मंडीदीप. नगरीय क्षेत्र की एक प्रमुख सड़क का निर्माण दो विभागों में उलझकर रह गया है। जिम्मेदार विभाग न तो सड़क का निर्माण कार्य करा रहा है और न ही सड़क को नगर पालिका के हैंडओवर कर रहा है। सड़क का नियमित रखरखाव और निर्माण नहीं होने से स्थानीय रहवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
शहर के वार्ड 23 मंडी क्षेत्र में रेलवे ओवर ब्रिज से स्टेशन होते हुए रायल पार्क सिटी कॉलोनी की ओर जाने वाली करीब डेढ़ किमी सड़क का आधिपत्य लोक निर्माण विभाग के पास है।
नगर पालिका ने सड़क का आधिपत्य लोक निर्माण विभाग से मांगा था, लेकिन विभाग ने सिर्फ हाईवे से रेलवे ओवर ब्रिज तक की सड़क का आधिपत्य ही नगर पालिका को सौंपा। बाकी की रेलवे ओवर ब्रिज से रायल पार्क सिटी तक की सड़क लोक निर्माण विभाग के पास ही है।
विभाग द्वारा यहां बारिश के पूर्व एवं बाद में पेचवर्क नहीं कराने से इस सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। इसके अलावा पानी की निकासी नहीं होने से जगह-जगह से सड़क उखड़ गई है। इसके चलते वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
आधा दर्जन कॉलोनियों का है मुख्य मार्ग
यह सड़क वार्ड 23 की शीतल सिटी, मंडी स्टेशन क्षेत्र, आकांक्षा नगर, महिमा धाम, महाराणा प्रताप नगर, राम नगर, रायल पार्क सिटी और हिमाशू सिटी को शहर से जोड़ती है। इसके अलावा हमीरी, मूडला, दाहोद, नूरंगज सहित एक दर्जन गांव इस सड़क के माध्यम से शहर से जुड़ते हैं। इसके बावजूद जिम्मेदार विभाग इस सड़क की अनदेखी करते आ रहे हैं।
भारी वाहनों ने की खस्ता हालात
इस सड़क से प्रतिदिन एक निजी कंपनी के कोयला यार्ड से बड़ी संख्या में दस ***** डंपर कोयले का परिवहन करते हैं। इसके अलावा कारखानों की ओर जाने वाले कंटेनर, भारी वाहन यहां से गुजरते हैं। कम भार झमता की इस सड़क पर लगातार भारी वाहनों के निकलने से यह पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है।
स्थानीय रहवासी चाहते हैं कि इस सड़क पर भारी यातायात को देखते हुए इसका चौड़करण होने के साथ Óयादा भार झमता की सड़क का निर्माण हो, जिससे भारी वाहनों के निकलने से सड़क जल्दी खराब नहीं हो।
एक दशक पहले हुआ था सड़क का निर्माण
स्थानीय रहवासी बताते हैं कि करीब एक दशक पहले ब्रिज से रेलवे स्टेशन मोड़ तक सीसी सड़क का निर्माण हुआ था। यह सड़क अब जगह-जगह से टूट चुकी है। रहवासी अशोक भार्गव बताते हैं कि स्टेशन रोड किसी भी शहर की मुख्य सड़क होती है। यहां से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग आना-जाना करते हैं, इसके बावजूद यह सड़क जिम्मेदार विभागों की अनदेखी का शिकार बनी हुई है।
निर्माण का बोर्ड लगा, सड़क नहीं बनी
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत मंडीदीप से दाहोद, नूरगंज होते हुए हाईवे तक जाने वाले सड़क का सितम्बर 2018 में भूमि पूजन किया गया था, पहले कहा गया था कि सड़क रेलवे ओवर ब्रिज से शुरू होगी। लेकिन बाद में इस सड़क को मंडी स्थित विश्राम घाट से शुरू किया गया। विभाग ने निर्माण संबंधी बोर्ड भी ब्रिज के पास लगाया है, लेकिन सड़क नहीं बनने से लोगों को खाशी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
इनका कहना है
ओवर ब्रिज से रायल पार्क कॉलोनी की ओर जाने वाली सड़क लोक निर्माण विभाग की सड़क है, सड़क हैंडओवर नहीं होने के कारण यहां नगर पालिका सड़क निर्माण नहीं कर सकती है।
– केएल सुमन, सीएमओ, नगर पालिका मंडीदीप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो