scriptबारिश से सागर-भोपाल मार्ग बंद | Sagar-Bhopal road closed by rain | Patrika News

बारिश से सागर-भोपाल मार्ग बंद

locationरायसेनPublished: Jul 06, 2018 10:15:37 am

अब तक बदरा बरस ही नहीं रहे थे, पर बरसे तो ऐसे कि जिलेभर को तरबतर कर दिया।

rain

बड़ी खबरः इस राज्य में भारी बारिश की चेतावनी, यहां आ सकती है बाढ़

रायसेन/गैरतगंज. अब तक बदरा बरस ही नहीं रहे थे, पर बरसे तो ऐसे कि जिलेभर को तरबतर कर दिया। जी हां, लंबे इंतजार के बाद बुधवार रात लगभग १२ बजे से शुरू हुई बारिश गुरुवार शाम छह बजे तक जारी थी। मानसून की पहली झड़ी में ही बेतहाशा बारिश से भोपाल-सागर रोड दोपहर से शाम तक बंद रहा। स्थिति ये रही कि कहुला नदी के पुल पर तीन फीट से अधिक पानी आने के कारण इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन नहीं हो सका। जिले की गैरतगंज तहसील में सबसे अधिक बारिश हुई, जहां नदी, नाले उफान पर आ गए। गैरतगंज में तो पहली बारिश में ही सैकड़ों घरों में पानी भर गया।

बीना नदी के किनारे स्थित कई घरों में घुटने तक पानीभर गया था। वहीं नंदी नगर बाजार में बेसमेंट की दुकानों मे आठ फीट तक पानी भर गया, जिससे दुकानदारों को भारी नुकसान हुआ है। गुरुवार सुबह 4 घंटे की लगातार बारिश से बीना नदी उफन पर आ गई। वहीं इससे सटे क्षेत्र में किसानों की सोयाबीन और उड़द की फसल बरबाद हो गई। पूरे मामले में प्रशासन की बाढ़ नियंत्रण का कोई इंतजाम नहीं दिखा। नगर के मंडी क्षेत्र में घरों में पानी भर गया। नई कॉलोनी, वार्ड नं 10, 8 , 7, 3, 4 सहित अन्य क्षेत्र में अनेक मकानों में बारिश का पानी भर गया। नगर के नंदनी नगर इलाके में स्थित सेंट्रल बैंक के नीचे तलघरे में पानी भर गया।

घर के पीछे धंसी जमीन
गैरतगंज नगर के वार्ड 15 निवासी करणसिंह रजक के घर के पीछे भारी बारिश के चलते जमीन धंसक गई, जिसमें लगभग दस दस फीट गहरे गड्ढे बन गए हैं।

24 घंटे में 26.4 वर्षा
बीते 24 घंटे में जिले में 26.4 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई। रायसेन में 9, गैरतगंज में 64.4, बेगमगंज में 14, सिलवानी में 43, गौहरगंज में 18, बरेली में 26, उदयपुरा में 17 तथा बाड़ी में 19.5 मिमी बारिश हुई।

जिले में 01 जून से 05 जुलाई तक 202 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है, जो कि गत वर्ष में हुई औसत वर्षा से 0.2 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1327.5 मिलीमीटर है।

बंद रहा भोपाल-सागर मार्ग
लगातार बारिश से गैरतगंज से निकला भोपाल सागर मार्ग पूरी तरह बंद हो गया। कहुला पुल के ऊपर पानी आ जाने से वाहनों की कतारें दोनों तरफ लग गई। दोपहर लगभग एक बजे से शाम तक पुल जलमग्न था। इसके अलावा विदिशा मार्ग, हैदरगढ़ मार्ग भी बारिश के कारण बंद हो गया।

यहां सड़कों का संपर्क टूटा
सुल्तानगंज क्षेत्र की बेबस नदी का रपटा उफान पर आने से सुल्तानगंज का संपर्क अन्य क्षेत्रों से टूट गया। गुरुवार सुबह लगभग 11 बजे से रपटा जलमग्न हुआ, जिससे बम्होरी, टेकापार, रहमा, गुलवाड़ा, सुनवहा, खामखेड़ा, पिपरिया, खजूरिया, देवलापुर, बेरसला, डुगरिया, पिपरिया आदि कई ग्रामों का सम्पर्क टूट गया। दिनभर रपटा जलमग्न रहने के बाद भी प्रशासन को कोई नुमाइंदा नहीं पहुंचा। थोड़ा पानी कम होते ही लोग खतरा उठाकर रपटा पार करते रहे। हर साल यह रपटा बारिश भर इसी तरह लोगों की परेशानी बनता है।
किसानों को नुकसान
भीषण बारिश ने क्षेत्र भर के किसानों की खरीफ की फसल पूरी तरह बर्बाद कर दी। ज्यादातर नुकसान बीना नदी के तटस्थ इलाकों के खेतों में देखा गया। इस तरह की भीषण तबाही 3 वर्ष पूर्व हुई थी।
घोघरा नदी का पुल हुआ जलमग्न
बरेली के पास से निकली घोघरा नदी का पुल गुरुवार शाम लगभग सात बजे जलमग्न हो गया। पुल पर तीन फीट पानी था। पुल के जलमग्न होने से लगभग एक दर्जन गांवों का संपर्क बरेली से टूट गया है। देर रात तक पुल पर पानी था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो