sawan 2019 : 16 लाख पार्थिव शिवलिंग बनाकर किया अभिषेक, 11000 शिवलिंग का निर्माण जारी

sawan 2019  : 16 लाख पार्थिव शिवलिंग बनाकर किया अभिषेक, 11000 शिवलिंग का निर्माण जारी

Amit Mishra | Updated: 02 Aug 2019, 04:29:41 PM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

सुबह 08 बजे से 12 बजे तक एवं 02 बजे से 05 बजे तक सुनाई जा रही कथा

रायसेन/ बाड़ी। श्रावण के पवित्र Sawan 2019 महीने में बाड़ी नगर में दुर्गा चौक मंदिर पर शिव महापुराण की कथा मंगलवार से आरंभ हो गई है। प्रथम दिवस की कथा में कथा वाचक ने बताया कि शिवपुराण श्रवण से बड़े बड़े पापी भी मोक्ष को प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि भगवान शिव Lord Shiva में ही सारा संसार समाया है। वे अत्यंत दयालु हैं। यदि मनुष्य भक्ति भाव से उनकी पूजन-अर्चन और अभिषेक करे तो वे सबसे जल्दी प्रसन्न होते हैं और जब महाकाल प्रसन्न होते हैं तो भक्त की हर पीड़ा हर लेते हैं। उन्होंने देवराज की कथा से विस्तार से बताई।

 

सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुजन पहुंचे
कथा के साथ प्रतिदिन 11100 पार्थिव शिवलिंग Parthiv Shivling का निर्माण किया जा रहा है। सुबह आठ बजे से 12 बजे तक पूजन एवं 2 बजे से 5 बजे तक श्री शिव महापुराण की कथा पंडित ओम प्रकाश भार्गव के द्वारा सुनाई जा रही है। जिसे सुनने के लिए क्षेत्र के सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुजन पहुंच रहे हैं।

mp

पांच दिन में श्रद्धालुओं ने बनाए साढ़े 16 लाख पार्थिव शिवलिंग

शहर के शगुन गार्डन में पिछले पांच दिनों से चल रहे धार्मिक आयोजन के अंतिम दिन बुधवार को श्रद्धालुओं ने लगभग तीन लाख पार्थिव शिवलिंग बनाकर उनका पूजन-अभिषेक किया। सुबह ग्यारह बजे से दोपहर तीन बजे रूदी बनाई गई। इसके बाद भगवान नर्मदेश्वर का संगीतमयी सहस्त्रधारा अभिषेक कर महाआरती की गई। शाम साढ़े चार बजे आयोजन स्थल शगुन गार्डन से भव्य चलारोह प्रारंभ हुआ। गौरतलब है कि पिछले 5 दिनों से चल रहें इस कार्यक्रम 16 लाख पार्थिव शिवलिंग का निर्माण किया गया।


चल समारोह में ढोल नगाड़े, डीजे सहित लेजम पार्टी शामिल हुई। आगरा, भोपाल से आए कलाकारों ने भगवान शिव-पार्वती और राधाकृष्ण का वेश धारण कर नृत्य किया। चल समारोह में यह नृत्य विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा। इस अवसर पर महिला श्रद्धालुओं ने भी धार्मिक भजनों की धुन पर जमकर नृत्य किया। पूरे चल समारोह में हर-हर महादेव, बम-बम भोले के जयकारे गूंजते रहे।


अमरनाथ सेवा समिति के प्रवीण मिश्रा, दिनेश अग्रवाल और पार्षद सुखेन्द्र बघेल ने बताया कि आज गुरुवार को सुबह हवन-पूर्णाहुति होगी। इसके बाद सुबह ग्यारह बजे से विशाल भंडारा आयोजित किया जाएगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned