scriptsawan somvar 2020: ग्यारह सौ रुद्रधारी शिवलिंग का अभिषेक करेंगे श्रद्धालु, प्रदेश में एक मात्र ऐसा शिवलिंग | sawan somvar 2020: gairatganj rudradhari mandir in raisen | Patrika News

sawan somvar 2020: ग्यारह सौ रुद्रधारी शिवलिंग का अभिषेक करेंगे श्रद्धालु, प्रदेश में एक मात्र ऐसा शिवलिंग

locationरायसेनPublished: Jul 05, 2020 04:51:40 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

श्रावण सोमवार पर नीलकंठ मंदिर पर दर्शन करने पहुंचेंगे लोग

sawan somvar 2020: gairatganj rudradhari mandir in raisen

sawan somvar 2020: gairatganj rudradhari mandir in raisen

गैरतगंज. कोरोना वायरस संक्रमण ने लोगों को दहशत में डाल दिया है जहां लोग अब बिना किसी आवश्यक कार्य के घरों से निकलने में कतराते हैं वहीं एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना भी मुनासिब नहीं समझते। लेकिन बात जब धर्म की आती है तब हर कोई भगवान के प्रति स्वयं को समर्पित कर देना चाहता है। लॉकडाउन की समाप्ति के बाद अब पूरा देश अनलॉक 2 की स्थिति से गुजर रहा है जहां धीरे धीरे सभी गतिविधियों को सुचारू किया जा रहा है ऐसे में जुलाई माह के प्रथम सोमवार से शुरू हो रहे श्रावण सोमवार पर मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ लगने की उम्मीद है।

हजारों श्रद्धालु यहां दर्शन करके शिवाभिषेक करते हैं

प्रदेश में एक मात्र शिवलिंग ऐसा है जो 11 सौ रुद्र धारी है ऐसे में इसका महत्व अधिक माना जाता है। नीलकंठेश्वर धाम पाटन में स्थित यह शिवलिंग श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। प्रतिवर्ष श्रवण सोमवार के अवसर पर छेत्रभर के हजारों श्रद्धालु यहां दर्शन करके शिवाभिषेक करते हैं।

 

gairatganj rudradhari mandir

जरूरी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं

मंदिर के महंत बाबा महाकाल ने बताया कि इस बार कोविड 19 के संक्रमण से बचाव को दृष्टिगत रखते हुए सभी श्रद्धालुओं से नियमों का पालन करने की अपील की गई है वहीं मंदिर परिसर में भी जरूरी शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए पर्याप्त इंतेजाम किए गए हैं। साथ ही क्षेत्र के कई युवा भी सेवा स्वरूप लोगों से नियमों का पालन कराने के लिए मंदिर परिसर में मौजूद रहकर अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। इसके अलावा तपो भूमि मावलखोह, महलपुर पाठा, सिहोरा धाम, गैलपुर, तपो भूमि रडिया मंदिर आदि सिद्ध स्थानों पर भगवान शिव की अराधना की जाएगी। प्रशासन ने भी इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो