जिलेभर में स्कूली बच्चों ने किया व्यायाम योगाभ्यास, बताए बेहतर स्वास्थ्य के टिप्स

बच्चों तथा नागरिकों को विभिन्न बीमारियों की जानकारी दी जा रही है

रायसेन. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में चलाए जा रहे निरोगी काया अभियान के तहत जिले के सभी नगरीय, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य गतिविधियां आयोजित कर बच्चों तथा नागरिकों को विभिन्न बीमारियों की जानकारी दी जा रही है। इसी क्रम में जिला मुख्यालय स्थित संत फ्रांसिस कान्वेंट हायर सेकंडरी स्कूल में स्वास्थ्य गतिविधियां आयोजित की गईं, जिसमें कई स्कूलों के दो हजार से अधिक छात्र शामिल हुए। छात्रों को व्यायाम तथा योगाभ्यास कराया गया तथा निरोगी रहने के लिए स्वस्थ्य जीवनशैली, पौष्टिक एवं संतुलित आहार की जानकारी दी।
साथ ही नियमित योग करने के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही छात्रों के लिए दौड़ भी आयोजित की गईं तथा विजेताओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

निशुल्क योग शिविर आज से
बरेली. भारत स्वाभिमान न्यास तहसील इकाई बरेली के तत्वावधान में निशुल्क योग शिविर आज गुरुवार से प्रारंभ हो रहा है। दशहरा मैदान पर सुबह 6 बजे से 7:30 तक चलने वाले योग शिविर में योगगुरु रामदेव महाराज की शिष्या योग साध्वी देवादिति द्वारा योग एवं ध्यान अभ्यास कराया जाएगा। भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी लाखन भैया राजपूत ने अपील की है कि सपरिवार योग शिविर में भाग लेकर योग, ध्यान एवं चिकित्सा शिविर का लाभ उठाएं।

दो हजार से अधिक छात्र छात्राओं ने किया सामूहिक योगाभ्यास
बेगमगंज. स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरोगी काया अभियान के तहत रोज गांव, मोहल्लों और गलियों में भी अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों में स्कूलों में अनेक खेलों और आंगनबाडिय़ों द्वारा रैलियों के द्वारा पूरे परिवार को निरोगी रखने के लिए खान-पान और व्यायाम के बारे में बताया जा रहा है। इसी सिलसिले में बेगमगंज समस्त स्कूलों मे करीब 2000 स्कूली विद्यार्थियों के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें छात्र-छात्राओं ने योग, व्यायाम कर स्वस्थ्य की जानकारी ली व व्यायाम के महत्व को जाना।

chandan singh rajput
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned