scriptशिव की आराधना में झूमे भक्त, जगह-जगह निकाली शिव बारात, मंदिरों में हुए अभिषेक | Shiva procession took place at different places Abhishek | Patrika News

शिव की आराधना में झूमे भक्त, जगह-जगह निकाली शिव बारात, मंदिरों में हुए अभिषेक

locationरायसेनPublished: Feb 21, 2020 11:45:16 pm

सुबह से ही शिवालयों में पूजन और अभिषेक शुरू हुए, जो शाम तक चलते रहे

शिव की आराधना में झूमे भक्त, जगह-जगह निकाली शिव बारात, मंदिरों में हुए अभिषेक

शिव की आराधना में झूमे भक्त, जगह-जगह निकाली शिव बारात, मंदिरों में हुए अभिषेक

रायसेन. भगवान शिव की उपासना व आराधना का विशेष पर्व महाशिवरात्रि शुक्रवार को जिलेभर में उत्साह और भक्ति के साथ मनाया गया। सुबह से ही शिवालयों में पूजन और अभिषेक शुरू हुए, जो शाम तक चलते रहे। बमबम भोले सेवा समिति रायसेन के युवाओं द्वारा भगवान शिव की बारात धूमधाम से निकाली। किला पहाड़ी स्थित सोमेश्वर धाम पर मेला का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग १५ हजार श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन कर पूजन की। मंदिर के पट सुबह 7 बजे नायब तहसीलदार बीपीएस रघुवंशी, कोतवाली टीआई जगदीश सिंह सिद्धू, सोमेश्वरधाम मेला समिति और श्री हिउस के अध्यक्ष बबलू ठाकुर की मौजूदगी में खोले गए। शाम को सूर्यास्त के साथ पट बंद किए गए। रायसेन सहित जिले के सभी प्रमुख शिवालयों में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ रही। भोजपुर के भोजेश्वर महादेव के दर्शन पूजन के लिए लगभग ७० हजार श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर परिसर में नगर के समाजसेवियों द्वारा फलाहार के कई स्टॉल लगाए थे।
बारात में अघोरी नृत्य
शिव बारात में हरियाणा, जबलपुर, भोपाल और इंदौर के कलाकारों ने प्रस्तुतियां दीं। बारात में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। आयोजन समिति के प्रशांत पारासर, रवि खत्री, विकास पंथी, वरुण खत्री, राजू चौहान, आकाश पंथी, अपूर्व रैकवार, टापू पटेल, पुराण रैकवार, बलमुखन मेघवंशी, रवि बारस्कर, अमन सक्सेना, चिंटू रैकवार, सचिन, अमित, अजय, नमन आदि ने सहयोग किया।
किया महाभिषेक
गोरखपुर. महाशिवरात्रि का पर्व पर भोलेनाथ के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने सामूहिक रूप से अभिषेक का आयोजन किया। इसके अलावा शिव बारात का आयोजन किया गया। मंदिरों में विशेष रूप से सजावट की गई थी। महिलाओं ने भगवान शिव को हल्दी लगाकर बारात के लिए तैयार किया।

भक्ति में सराबोर रहे लोग
उदयपुरा. महाशिवरात्रि के पर्व पर नगर सहित समूचा क्षेत्र भगवान शंकर की आराधना में लीन नजर आया। शिवालयों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और वहां शिवदर्शन किया। मृगन्नाथ चोटी पर विराजे भगवान का शिव की पूजन करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। धरमपुरा घाट में पर विराजे पारद शिवलिंग के दर्शन करने भी दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। उदयपुरा के विद्युत मंडल मंदिर, तहसील शिव मंदिर थाने के शिव मंदिर तलापुरा मंदिर माता मंदिर परिसर में शिव मंदिर पर शिव भक्तों ने पूजा अर्चना की। दोपहर बाद महाकाल सेवा समिति के तत्वाधान में भोले की बारात निकाली गई। जोकि बड़े मंदिर से प्रारंभ होकर प्रमुख मार्गों से गुजरी। बारात में युवा भगवान के जयकारे लगाते, नाचते गोते शामिल हुए।
शिवालयों में गूंजा बम बम भोले
थालादिघावन. महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर नगर के शिवालयों में शुक्रवार को भगवान भोलेनाथ और पावर्ती माता के विवाह का पर्व शुक्रवार को पूरे श्रद्धा व उल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर नर्मदा तट शौकलपुर स्थित शिव मंदिर में थालादिघावन सहित आसपास के क्षेत्र से आए सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पूजन, अर्चना की। क्षेत्र के अन्य शिवालयों में भी श्रद्धालुओं ने भगवान का अभिषेक किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो