scriptदो दिन में छह हजार कापियां जांची | Six thousand copies checked in two days | Patrika News

दो दिन में छह हजार कापियां जांची

locationरायसेनPublished: Mar 23, 2019 12:00:00 pm

Submitted by:

Rajesh Yadav

पहले चरण में एक लाख 52 हजार कापियों का मूल्यांकन होगा।

Board exams

IIT JEE preparati3 TV preparation channels,IIT JEE preparation,IIT JEE,UPSC exams,UPSC,UPSC results,IIT JEE exam,IIT JEE 2017 application,MPPSC,MPPSC State Service Prelims,IIT JEE News In Hindi,IIT JEE advance result,

रायसेन. दसवीं बारहवीं कक्षा की कापियों का मूल्यांकन भी 20 मार्च से प्रारंभ हो चुका है। जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट स्कूल में मूल्यांकन कराया जा रहा है। शुक्रवार को दूसरे दिन 195 मूल्यांकनकत्र्ता शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। प्राचार्य आनंद शर्मा ने बताया कि अब तक छह हजार कापियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। वर्तमान में अभी दसवीं, बारहवीं की परीक्षाएं भी दोपहर बारह बजे तक चल रही है। ऐसे में परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षक कापियों का मूल्यांकन करने नहीं पहुंच पा रहे। क्योंकि संबंधित संस्थाओं ने उन्हें कार्यमुक्त नहीं किया। परीक्षा समाप्त होने के बाद दो अप्रैल से मूल्यांकन कार्य में तेजी आएगी। दसवीं कक्षा की परीक्षा 27 मार्च और बारहवीं की परीक्षा एक अप्रैल को पूरी होगी।

ेऐसे हो रहा मूल्यांकन
प्राचार्य शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशों के तहत पहले चरण में 16 मार्च तक हुए प्रश्र-पत्रों की कापियां जांची जाएगी। इसके लिए जिले में एक लाख 52 हजार कापियां प्राप्त हुई है। मूल्यांकन का दूसरा चरण छह अप्रैल से प्रारंभ होगा। अभी फिलहाल हाईस्कूल के लिए संस्कृत सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है। जबकि हायर सेकंडरी परीक्षा में हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी सामान्य और विशिष्ट, संस्कृत विशिष्ट, सामान्य हिन्दी, इतिहास, भौतिक आदि विषयों की कापियों का मूल्यांकन होना है। मूल्यांकन कत्र्ताओं को दसवीं के लिए 12 रुपए प्रति कापी और बारहवीं में 13 रुपए प्रति कापी की दर से मानदेय दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो