बैंकों और कॉलेजों में सोशल डिस्टेंस गायब

मंगलवार को दोपहर के समय तपती धूप में बैंक शाखा के बाहर कई लोग अपनी बारी आने के इंतजार में खड़े रहे

By: chandan singh rajput

Published: 15 Sep 2020, 11:46 PM IST

रायसेन. कोरोना संक्रमण का दौर अभी थमा नहीं शहर सहित ग्रामीण अंचल और पूरे जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं प्रशासन के आला अधिकारी मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने सहित सेनेटाइजर का उपयोग करने की सलाह दे रहे, लेकिन इन नियमों का पालन उनके अधीनस्थ विभागों, संस्थाओं और सार्वजनिक स्थलों पर ही नहीं हो रहा। यहां बात की जा रही है जिला सहकारी बैंक शाखा की। जहां हर दिन बड़ी संख्या में किसान एवं अन्य ग्राहक जरूरी कामकाज एवं लेनदेन करने पहुंचते हैं। शहर में महामाया चौक के सामने संचालित बैंक शाखा में पर्याप्त जगह नहीं है। वहीं ग्राहकों की भीड़ ज्यादा पहुंच जाए तो शाखा के अंदर ठसाठस जैसी स्थिति बन जाती है। मंगलवार को भी इसी तरह के हालात नजर आए। जब दोपहर के समय तपती धूप में बैंक शाखा के बाहर कई लोग अपनी बारी आने के इंतजार में खड़े रहे। क्योंकि ब्रांच के अंदर भीड़ ज्यादा थी।

बिनेका से आए बुजुर्ग किसान नंदलाल ने बताया कि बैंक में सोशल डिस्टेंस पूरी तरह से गायब है। वहीं कई लोग बिना मास्क के बंैक पहुंच रहे। किसान मुन्नालाल ने कहा कि बैंक में कोरोना से बचाव के नियमों का किसी भी स्तर से पालन नहीं हो रहा। बैंक कर्मचारी ही इसकी अनदेखी कर रहे। बैंक प्रबंधन द्वारा गेट पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई, जिससे ग्राहक एक-एक करके अंदर पहुंचे। वहीं बाहर धूप में खड़े रहने वाले ग्राहकों को छांव उपलब्ध कराने टेंट की व्यवस्था नहीं की गई।
अटक रहे कार्य : किसानों ने बताया कि बैंक कर्मचारियों द्वारा पास बुक में इंट्री नहीं की जाती, बल्कि हाथ से लिखा जा रहा। वहीं बीमा सहित फसल विक्रय की राशि, मुआवजा आदि की जानकारी भी बैंक में नहीं मिल रही। कुछ किसानों का कहना है कि कर्मचारी यहां पर बात भी शालीनता से नहीं करते।

उत्तर पुस्तिका असाइनमेंट जमा करने उमड़ी भीड़
बेगमगंज. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए ओपन बुक परीक्षा प्रणाली लागू की गई थी। उसकी परीक्षाएं आयोजित होने के बाद उत्तर पुस्तिकाएं और अन्य कक्षाओं स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष एवं पीजी द्वितीय वर्ष के असाइनमेंट जमा करने के लिए 15 एवं 16 सितंबर की तारीख निर्धारित की गई है। मंगलवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज में असाइमेंट जमा कराने बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंचे। जहां पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनेटाइजर की व्यवस्थाएं भी की गई थी, लेकिन भीड़ बढऩे के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो सका। हालांकि महाविद्यालय प्रबंधन ने इसके लिए काफी प्रयास किया था।

-शासन के नियमों के तहत उत्तर पुस्तिकाएं और असाइनमेंट जमा किए जा रहे हैं। अचानक भीड़ बढऩे से थोड़ी देर के लिए सोशल डिस्टेंस गड़बड़ आया था। स्टाफ की जद्दोजहद के बाद और छात्रों को समझाइश देने पर वे डिस्टेंस से खड़े हुए।
-ओपी बागड़ी, प्रभारी प्राचार्य।

Show More
chandan singh rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned