scriptविद्यार्थियों को दी साइबर क्राइम, महिला अपराधों की जानकारी | Students given the cyber crime, women's crime information | Patrika News
रायसेन

विद्यार्थियों को दी साइबर क्राइम, महिला अपराधों की जानकारी

आरजीएम हायर सेकंडरी स्कूल अर्जुन नगर, शाइनिंग पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल और स्वामी शिवोम तीर्थ हासे स्कूल रायसेन में जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।

रायसेनOct 05, 2018 / 11:36 pm

मनोज अवस्थी

camp

विद्यार्थियों को दी साइबर क्राइम, महिला अपराधों की जानकारी

रायसेन. शहर के आरजीएम हायर सेकंडरी स्कूल अर्जुन नगर, शाइनिंग पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल और स्वामी शिवोम तीर्थ हासे स्कूल रायसेन में शुक्रवार सुबह से दोपहर तक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। ये शिविर कोतवाली पुलिस द्वारा आयोजित किए गए। इस शिविर में स्कूली छात्र-छात्राओं को आधुनिक युग में हो रहे साइबर क्राइम, यातायात नियम का स्वयं की सुरक्षा के लिए पालन करने के बारे में बताया गया।
महिला अपराधों और छात्राओं को सुरक्षा प्रदान करने आत्मरक्षा के लिए ताईक्वांडो, जूडो कराते सीखने के लिए प्रेरित किया गया। जागरूकता शिविर में कोतवाली टीआई आशीष कुमार धुर्वे, सब इंस्पेक्टर योगिता उपाध्याय, भारती विश्वकर्मा, ताईक्वांडों टीम के कोच व आरक्षक दिनेश दिवाकर, आरक्षक सुरेंद्र, प्रधान आरक्षक ज्योति परते, आरक्षक गोविंद सिंह, स्कूल संचालक सतेंद्र सिंह राणा, नरेश शर्मा, मनीष चंद चतुर्वेदी आदि उपस्थित हुए।
नियमों का पालन करना जरूरी
इस मौके पर टीआई धुर्वे ने बताया कि घर से स्कूल और स्कूल से घर जाते समय छात्र-छात्राएं यातायात के नियमों का कड़ाई से पालन करें। साइबर क्राइम में लोग धोखाधड़ी कर छल पूर्वक आपका मोबाइल नंबर, एटीएम कार्ड गुप्त नंबर लेकर बैंक खातों को हैक कर राशि हड़प लेते हैं। अनजान व्यक्ति को कभी अपने एटीएम नंबर पिनकोड, गोपनीय नंबर कभी नहीं बताना चाहिए। ताकि साइबर क्राइम से बच सकें। सब इंस्पेक्टर योगिता उपाध्याय, भारती विश्वकर्मा ने बताया कि समाज में घटित होने वाले महिला अपराधों पर
रोक लगाने के लिए छात्राओं को भी निर्णायक भूमिक निभाना होगी। यदि कोई महिला, छात्रा हिंसा या गैगरेप की शिकार हो जाती हैं तो अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए पुलिस व कानून का सहारा लेना होगा। तभी समाज में इस तरह के महिला अपराधों में निश्चित रूप से कमी आएगी।
शांति समिति की बैठक
देवनगर. थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। इस दौरान नवरात्र पर्व, दुर्गा उत्सव झांकियां एवं दशहरा पर्व मनाए जाने को लेकर चर्चा की गई। थाना प्रभारी विमलेष राय ने बताया कि दशहरा पर्व पर चल समारोह के दौरान अखाड़ों में धारदार हथियार प्रतिबंधित रहेंगे।
धारदार हथियारों का प्रदर्शन नहीं किया जा सकेगा। नवरात्रि पर्व में विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से चले। इसके लिए बिजली कंपनी के अधिकारायों से चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित नागरिकों ने कहा कि जहां पर बिजली के तार नीचे हैं, उन्हें दुरुस्त कर व्यवस्थित किया जाए।साफ -सफाई को लेकर भी ग्राम पंचायत सरपंच से चर्चा की गई। झांकी परिसर में फिल्मी गाने नहीं चलाएं।

Home / Raisen / विद्यार्थियों को दी साइबर क्राइम, महिला अपराधों की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो