scriptभुगतान मिलने में लग रहा 10 से 10 दिन का समय | Ten to twelve days of getting paid | Patrika News
रायसेन

भुगतान मिलने में लग रहा 10 से 10 दिन का समय

किसान सुबह से बैंक शाखा के सामने बैठ जाते हैं, नंबर आने पर राशि मिल रही।

रायसेनMay 22, 2019 / 11:50 am

Rajesh Yadav

news

भुगतान मिलने में लग रहा दस-बारह दिन का समय

रायसेन। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचना किसानों के लिए मुसीबत भरा साबित हो रहा है। नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों द्वारा दावा किया जा रहा है कि उपज बेचने के 72 घंटे में किसानों को भुगतान किया जा रहा है। जबकि सच्चाई एकदम उलट है गेहूं बेचने के दस-बारह दिनों तक किसानों को भुगतान राशि प्राप्त करने के लिए भटकना पड़ रहा।


भुगतान देने का भरोसा दिलाया…
महामाया चौक के सामने स्थित जिला सहकारी बैंक शाखा में भुगतान लेने आए किसान दीनदयाल, लक्ष्मीनारायण, भंवरजी ने बताया कि करीब दस-बारह दिन पहले उन्होंने उपज बेची थी। अब जाकर भुगतान मिल रहा है। जबकि परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम हो चुके हैं। शादी-ब्याह के समय राशि नहीं मिल सकी। इन किसानों को 40 हजार से एक लाख 20 हजार रुपए तक भुगतान लेना है। बैंक अधिकारियों ने उन्हें जल्द भुगतान देने का भरोसा दिलाया है।

 

 

news

तपती दोपहरी में इंतजार
फसल की बोबनी से लेकर उसकी पैदावार और फिर बेचने का सफर किसानों के लिए कठिनाई और मेहनत भरा होता है। जब उपज बेच दी जाती है, तो उसके भुगतान के लिए भी चक्कर काटना पड़ता है। किसान महबूब खां, छोटेलाल, मयंक आदि का कहना है कि चिलचिलाती धूप में खड़े होकर या फिर बैंक के सामने नीचे फर्श पर बैठकर भुगतान की बारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि बैंक प्रबंधन ने छांव के लिए सामने की तरफ टेंट लगवाने के बजाए हरे रंग की नेट लगवा दी है। लेकिन किसानों के लिए बैठक एवं पेयजल व्यवस्था नहीं की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो