scriptकल से स्तूप भी अनलॉक, पर्यटकों के लिए दो माह बाद खुलेंगे पर्यटन स्थल | The world famous stupas of Sanchi also unlocked from tomorrow | Patrika News

कल से स्तूप भी अनलॉक, पर्यटकों के लिए दो माह बाद खुलेंगे पर्यटन स्थल

locationरायसेनPublished: Jun 15, 2021 09:50:10 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

दो महीने बाद कल (बुधवार) से सांची के स्तूप, भीमबेठिका पर्यटकों के लिए खुलेंगे…

sanchi_stoop.jpg

रायसेन/सांची. पूरे दो माह बाद कल से एएसआई के सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे। अब पर्यटक सांची के स्तूप और भीमबैठिका जैसी विश्व धरोहर को फिर निहार सकेंगे। कोरोना की दूसरी लहर शुरू होते ही 15 अप्रेल से पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया था। कोरोना संक्रमण के चलते बीते साल भी स्तूप, भीमबैठिका आदि पर्यटन दो माह से अधिक समय तक बंद रहे थे। सांची में नवंबर के आखिरी रविवार को होने वाला महाबोधि महोत्सव भी निरस्त कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें- कल से खुलेंगे शॉपिंग मॉल, जिम, रेस्टोरेंट और खेल स्टेडियम

rn160602.jpg

कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा जरुरी
स्तूप प्रभारी संदीप महतो ने बताया कि 14 अप्रेल से शासन के आदेश अनुसार स्तूपोर को पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। पुन: निर्देश प्राप्त हुए हैं, 16 जून से पर्यटन स्थल खोले जाएंगे। कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी पर्यटक निर्धारित समय में स्तूपों का भ्रमण कर सकेंगे। कोरोनावायरस के चलते बीते 1 वर्ष में सांची स्तूप घूमने वाले पर्यटकों की संख्या में निरंतर कमी होती रही है। इसकी एक वजह सांची रेलवे स्टेशन पर सवारी ट्रेनों का स्टॉपेज ना होना भी बताया जा रहा है।

 

ये भी पढ़ें- भटक गया मानसून..बारिश के लिए करना पड़ेगा इंतजार

 

खिड़की से भी रहेगी टिकट की व्यवस्था
संदीप महतो ने बताया कि जो भी पर्यटक सांची पहुंचेंगे वह खिड़की से भी टिकट ले सकेंगे एवं जो ऑनलाइन टिकट लेना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन की व्यवस्था भी रहेगी। स्तूप प्रारंभ होने से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। पर्यटक को गोले में खड़े होकर टिकट लेना होगा एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। प्रवेश के दौरान पर्यटकों की संख्या पर कोई अंकुश नहीं लगाया गया है, जितने भी पर्यटक स्तूप देखने पहुंचेंगे उन्हें अनुमति दी जाएगी।

देखें वीडियो- सिस्टम से लाचार ग्रामीणों का दर्द बयां करती तस्वीर

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ysx1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो