script

हैं तीन दमकलें, लेकिन आग लगने पर एक भी नहीं पहुंचती मौके पर

locationरायसेनPublished: May 14, 2019 10:11:38 pm

क्षेत्र में आगजनी की घटना होने पर आगजनी की बड़ी घटना होने पर मंडीदीप, भोपाल से दमकलें बुलाना पड़ता है

fire

Obeadullahganj As the city’s population is increasing every year, the city administration is not able to provide facilities to the public. There are many incidents of arson in the summer every year, but only one fire brigade is available near the river in three firecrackers.

औबेदुल्लागंज. जिस तरह हर साल शहर की आबादी बढ़ रही है, उसकी तुलना में नगर प्रशासन आमजन को सुविधाएं मुहैया नहीं करा पा रहा है। हर साल गर्मी में आगजनी की अनेक घटनाएं होती हैं, मगर तीन दमकलों में से नप के पास केवल एक ही दमकल उपलब्ध होती है। क्षेत्र में आगजनी की घटना होने पर आगजनी की बड़ी घटना होने पर मंडीदीप, भोपाल से दमकलें बुलाना पड़ता है, जब तक दमकलें यहां से आती हैं तब तक बड़ी हानि हो चुकी होती है।
हालांकि नगर परिषद ने चार साल पहले एक दमकल खरीदी थी। नप के पास इसके पहले दो दमकलें मौजूद थीं। इनमें से एक दमकल खराब थी। मगर लापरवाही का आलम देखिए कि नगर परिषद चार साल में खराब खड़ी दमकल को नहीं सुधरवा पाई है। परिषद ने एक दमकल थाने में आगजनी की घटना होने के लिए खड़ी की है, जबकि दूसरी दमकल नगर में पानी सप्लाई करती है। पार्षद विजेंद्र गुर्जर व दीपू परमार का कहना है कि नगर में फायर स्टेशन बनना चाहिए व दमकलों की संख्या बढ़ाना चाहिए।
नप ने आग बुझाने के लिए दैनिक वेतन भोगियों को रखा हुआ है। कुछ माह पहले मुख्य बाजार में विष्णु विश्कर्मा की फर्जीचर की दुकान में आगजनी की घटना हो गई थी। डॉ. भूपेंद्र नागर का कहना है कि कर्मचारी आग पर पानी का प्रेशर भी नहीं मार पा रहे थे।
थाने लगाना है फोन
लोग नगर परिषद के लैंडलाइन नंबर पर फोन लगाते हैं, लेकिन कोई फोन उठाकर यह नहीं बताता है कि उसे थाने में फोन लगाना है। व्यापारी राविंद्र अग्रवाल का कहना है कि उसकी दुकान पर आग लगी, तो वह नगर परिषद फोन लगाते रहे। जब फोन नहीं उठाने पर वह परिषद कार्यालय पहुंचे, तो पता चला कि थाने फोन लगाना है।
दो साल से थाने में ही एक दमकल खड़ी हो रही है, यदि आगजनी की घटना होती है, तो थाने फोन लगाना होगा। हम थाने का नंबर भी जगह-जगह लिखवा देंगे।
– सतीश मालवीय, सीएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो