script

पुलिस अब सब पर रख सकेगी नजर, सभी सुविधाओं से लैस है ये वाहन

locationरायसेनPublished: Oct 21, 2018 03:11:57 pm

Submitted by:

Amit Mishra

अपराधियों पर शिकंजा कसने और अपराधों की रोकथाम के लिए रायसेन पुलिस खेमे में सीसीटीवी कैमरों से लैस वाहन…..

news

पुलिस अब सब पर रख सकेगी नजर, सभी सुविधाओं से लैस है ये वाहन

रायसेन @शिवलाल यादव की रिपोर्ट….

पुलिस विभाग द्वारा अपराधियों पर शिकंजा कसने और अपराधों की रोकथाम के लिए एक ऐसा वाहन तैयार किया है जिससे अपराधियों को पकड़ने में आसानी होगी। ये वाहन रायसेन पुलिस को भी मिला है। सीसीटीवी कैमरों से लैस इस वाहन में 24 घंटे रिकार्डिंग चालू रहेगी। इसके लिए 500 जीवी डाटा स्टोर की व्यवस्था की गई है।


नेटवर्किंग के माध्यम से इस गाड़ी की पुलिस कंट्रोल रूम में भी कनेक्टिीविटी जोड़ी जा रही है। जिससे गाड़ी कहीं भी जाए लाइव रिकार्डिंग कंट्रोल रूम पर बैठकर देखी जा सकती है। फिलहाल पीएचक्यू भोपाल की पहल पर रायसेन जिले के लिए भी एक आधुनिक वाहन उपलब्ध कराया गया है। इसमें संसाधन लैस करने की फिलहाल कवायद की जा रही है।


दरअसल यह वाहन जिले के किसी भी थाना क्षेत्र में भेजा जा सकेगा। पुलिस महकमे के वरिष्ठ अधिकारी कंट्रोल रूम में बैठकर किसी भी गतिविधियों पर आसानी से नजर रख सकेंगे और बिना घटना स्थल जाए हालातों पर काबू पा सकेंगे। सीसीटीवी सर्विलांस का एक वाहन पुलिस लाइन ग्राउंड रायसेन आ चुका है।

बताया यह जा रहा है कि जिला पुलिस अधीक्षक जगत सिंह राजपूत तमाम संसाधनों से लैस इस आधुनिक वाहन का शुभारंभ कर जिले के थानों के भ्रमण के लिए जल्द रवाना करेंगे। आधुनिक तकनीक की मदद से निश्चित रूप ये पुलिस अपराधों की रोकथाम का काम करेगी।

इन वाहनों की ये हैं खूबियां ….
रक्षित निरीक्षक कार्यालय के सूत्रों के अनुसार पुलिस के इस आधुनिक वाहन में सोलर सिस्टम के साथ तीन फिक्स व एक रोटेटिंग कैमरे फिट किए जा रहे हैं।
इस पुलिस वाहन में सोलर सिस्टम लगाया जाएगा। गाड़ी चालू रहने की स्थिति में रिकार्डिंग जारी रहेगी।

वाहन बंद कर खड़ा कर देने की स्थिति में सोलर सिस्टम से रिकार्डिंग चालू रहेगी। वाहन में तीन फिक्स कैमरे जिसमें एक पीछे और दो साइडों में लगाए गए हैं। जबकि सबसे ऊपर पीटी-जेड कैमरा लगाया जाएगा जो चारों तरफ रोटेट हो जाता है। इस वाहन में लगे कैमरे 500 मीटर की दूरी से तस्वीर ले सकते हैं।

 

आधुनिक वाहन से कसेंगे अपराधों पर शिकंजा…..
अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए जिला पुलिस विभाग द्वारा पीएचक्यू भोपाल से मिले एक चार पहिया वाहन में उक्त संसाधन फिटिंग कराने का काम चल रहा है। जब यह वाहन तमाम संसाधनों से लैस हो जाएगा तब एसपी रायसेन पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में इस वाहन को पुलिस लाइन ग्राउंड से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
– बीएस चौहान आरआई पुलिस रायसेन

ट्रेंडिंग वीडियो