scriptवन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वयं हटा लें कब्जे | Those who encroach on forest land should remove themselves | Patrika News

वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वयं हटा लें कब्जे

locationरायसेनPublished: Jan 17, 2022 12:10:10 am

ग्राम सुल्तानपुर में वन समिति की बैठक का आयोजन, ग्रामीणों को दी जानकारी

ग्राम सुल्तानपुर में वन समिति की बैठक का आयोजन, ग्रामीणों को दी जानकारी

वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले स्वयं हटा लें कब्जे

सिलवानी. वन परिक्षेत्र पश्चिम सिलवानी के अंतर्गत ग्राम सुल्तानपुर में ग्राम वन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में रेंजर रविन्द्र पाटीदार, वैभव समैया एवं वन समिति अध्यक्ष रघुवीर आदिवासी सहित समस्त कार्यकारिणी सदस्यों ने भाग लिया। रेंजर पाटीदार द्वारा ग्रामवासियों को वन क्षेत्र में किए गए अतिक्रमण के प्रयासों के संबंध में अवगत कराया गया। साथ ही वन अधिकार पट्टेधारियों को समझाइश दी गई की वह आगे से वन भूमि पर अतिक्रमण के प्रयास न करें। जिन व्यक्तियों ने अतिरिक्त वन भूमि पर बागड़ लगा रखी है वे उक्त वन भूमि को वापस खाली करें। अन्यथा उन पर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धाराओं अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। वन समिति द्वारा ये प्रस्ताव पारित किया गया कि यदि आगे से कोई भी व्यक्ति अतिक्रमण का प्रयास करेगा तो उस पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। चराई प्रतिबंधित क्षेत्रों में अवैध चराई पर रोक का प्रस्ताव भी पारित हुआ। समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि अग्नि एवं जंगल की सुरक्षा में ग्राम वन समिति द्वारा सहयोग किया जाएगा।

अब नहीं होगा अतिक्रमण का प्रयास
इस मौके पर वैभव जैन द्वारा ग्रामीणों कड्डी तरफ से यह आश्वासन दिया गया की ग्रामवासी उनके द्वारा जंगल से लगे खेतों में बढ़ाई गई बागड़ को स्वयं हटाएंगे। आगे से कोई भी अतिक्रमण का प्रयास नहीं करेगा। समिति सदस्यों और अन्य ग्रामीणों को लघु वनोपज संग्रहण एवं उससे होने वाले लाभ की जानकारी दी गई। रेंजर पाटीदार ने ग्रामवासियों की समस्याओं पर चर्चा कर उनके निराकरण का भी आश्वासन दिया। साथ ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन सहित संभावित खतरों एवं आवश्यक सावधानियों से अवगत कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो