तीन पड़ावों से समरसता कुंभ में एक लाख लोग जुटेंगे

तीन पड़ावों से समरसता कुंभ में एक लाख लोग जुटेंगे

asif siddiqui | Publish: Feb, 15 2018 01:38:03 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

शहर में मुख्य मार्गों पर छह सौ ध्वज सहित तीस हजार पताकाएं लगाई जा रही। तैयारियां जोरों पर।

रायसेन। शहर में 21 फरवरी को दशहरा मैदान पर समरसता कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। पिछले डेढ़ माह से इस आयोजन की तैयारियां शहर सहित जिले भर में व्यापक स्तर पर की जा रही है। शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड, मोहल्ले सहित गांव-गांव में भारत माता की आरती का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन समरसता कुंभ समिति द्वारा किया जा रहा है।

12 सौ गांवों में आएंगे धर्मावलंबी
समिति के जिला सचिव नीलमचंद साहू ने बताया कि जिले के करीब 1200 गांवों से हिन्दू धर्म के लगभग एक लाख लोगों के इस आयोजन में पहुंचने की संभावना है। इस कार्यक्रम में जिले भर से शामिल होने आ रहे लोगों के लिए आयोजन समिति द्वारा तीन पड़ाव बनाए गए हैं। ये तीनों पड़ाव आयोजन स्थल से करीब दो किमी दूरी पर होंगे। इनमें सागर रोड पर टोल नाका के समीप बिरसा मुंडा पड़ाव बनाया गया है। दूसरा पड़ाव सांची रोड पर रानी दुर्गावती छात्रावास में रानी दुर्गावती पड़ाव और तीसरा पड़ाव भोपाल रोड पर रिलायंस पेट्रोल पंप चौपड़ा के समीप डॉ. अम्बेडकर पड़ाव बनाया है। इन तीनों पड़ावों पर भोजन व्यवस्था समिति द्वारा की जाएगी। भोजन के बाद पड़ावों से इकठ्ठे होकर लोग आयोजन स्थल तक शोभायात्रा निकालकर पहुंचेंगे। इस शोभा यात्रा में शहर की महिलाएं सिर पर कलश धारण कर मंगल गीत गाते हुए शामिल होंगी। वहीं आयोजन स्थल दशहरा मैदान को महर्षि बाल्मिकी परिसर का नाम दिया गया है।

भगवामय हुआ शहर
समरसता कुंभ आयोजन के लिए समिति द्वारा शहर के सांची रोड, सागर रोड और भोपाल मार्ग के किनारे करीब छह सौ भगवा ध्वज लगाकर सुंदर तरीके से सजाया गया है। इसके अलावा कार्यकत्र्ताओं द्वारा प्रत्येक वार्ड, दुकान और प्रतिष्ठानों में भगवा पताकाएं लगाई जा रही है। आयोजन समिति सचिव साहू के अनुसार करीब ३० हजार झंडियां लगाने की तैयारी है। इसके लिए आठ हजार मीटर कपड़ा खरीदा गया है। १७ फरवरी से दशहरा मैदान पर पंडाल लगाने का कार्य शुरू होगा।

समाजों ने निकाली रैली
कार्यक्रम का उद्देश्य हिन्दू समाज में जात-पात का भेदभाव एवं छुआछुत को दूर करते हुए समरसता का संदेश देना है। समरसता का संदेश देते हुए शहर में बघेल समाज, लोहापीटा समाज, सेन समाज, विश्वकर्मा समाज, राठौर समाज, कुशवाहा और गौर समाज द्वारा रैली निकाली जा चुकी है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned