scriptweather forecast: कोहरे के साथ ही सर्दी का समय बढ़ा, पैदावार में इजाफे के संकेत | Today weather fog sunlight Impact From weather risk to new opportunity | Patrika News

weather forecast: कोहरे के साथ ही सर्दी का समय बढ़ा, पैदावार में इजाफे के संकेत

locationरायसेनPublished: Jan 20, 2020 03:58:38 pm

weather forecast अगले 24 घंटों में 4 संभागों के विभिन्न जिलों में शीतल दिन cold day तो 6 संभागों के जिलों को मध्यम व घना कोहरा fog

Fogg : weather forecast

Fogg : weather forecast

गुना। लंबी गर्मी के बाद बरसात का लंबा मौसम और अब सर्दी के समय में बढ़ौतरी जहां एक ओर बदलते मौसम weather की ओर संकेत देती दिख रही है। वहीं इन दिनों चल रही शीतलहर ने पूरे मध्यप्रदेश को अपनी चपेट weather forecast में लेना शुरू कर दिया है।
मौसम में आ रहे इस बदलाव weather report से जहां कुछ लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। वहीं यदि कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो सर्दी के विस्तार से फसलों की पैदावार में इजाफे के संकेत मिल रहे हैं।
चेतावनी:प्रदेश का मौसम
वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में weather forecast प्रदेश के 4 संभागों के विभिन्न जिलों में शीतल दिन cold day का अहसास बना रहेगा। वहीं 6 संभागों के जिलों को मध्यम व घना कोहरा fogg अपने में लपेटे रहेगा।
Fogg : weather forecast on crops
धूप खिलने से फसलों crop को लाभ…
जानकारों की मानें तो धूप खिलने से फसलों को लाभ मिल weather forecast सकता है। इन दिनों ओस की बूंद पत्तों पर जम snow जाती हैं। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, भले ही ओस जमने से धनिया में पाला का खतरा बना हुआ था। लेकिन धूप sunlight से पौधों को ग्रोथ करने में सहूलियत मिल सकेगी। ऐसे में अन्य सालों की तुलना में फसल crop बेहतर है।
वहीं सीहोर में कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर की मानें तो रविवार को दिन रबी सीजन के लिए शानदार रहा है, मौसम weather forecast ऐसा ही रहे तो किसान को काफी फायदा होगा। तापमान चार डिग्री से नीचे जाने पर पाले की संभावना रहती है, इसलिए न्यूनतम पारा 5 डिग्री से ऊपर रेकॉर्ड किया जाए तो ही अच्छा है।
पैदावार 20 फीसदी तक ज्यादा होने का अनुमान…
तापमान temprature में बढ़ोतरी होने से रबी सीजन में उत्पादन कम होने की आशंका रहती है, लेकिन रात weather forecast का पारा 7 से 10 डिग्री और दिन का 22 से 25 के बीच रहता है तो रबी फसल गेहूं, चना, मसूर और मटर का उत्पादन 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इस मौसम में पौधे को ग्रोथ करने के लिए अनुकूल वातारवण मिलता है।
Fog : weather forecast
मौसम: इन फसलों के लिए परेशानी…
वहीं कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि इन दिनों ठंडी हवाएं cold wind चल रही हैं। रविवार शाम के समय रायसेन में हवाओं की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटे तक थी। ऐसे में यदि हवाओं weather forecast की रफ्तार ऐसी ही रही और तापमान में गिरावट आई तो फसलों को नुकसान होगा।
खासकर आलू, टमाटर, बैंगन गोभीफूल हरा धनिया सहित ऐसी सभी फसलें खराब होने की स्थिति बन जाएगी, जिनमें फूल आ रहे हैं। यही नहीं बादलों से चने मसूर की फसल पर भी कीट का प्रकोप बढ़ेगा।
फसल की सुरक्षा के लिए : ये करें किसान…
सीहोर जिले weather forecast में रबी की बोवनी करीब तीन लाख 70 हजार हेक्टेयर में की गई है। दो लाख 70 हजार में गेहूं की बोवनी की गई है। रबी सीजन की फसल के लिए वैसे तो यह समय अनुकूल है, लेकिन आसमान में बादल cloud होने और रोज कोहरा fog होने के कारण फसल में कीट ब्याधि का प्रकोप देखा weather forecast जा सकता है।
किसान कटुआ इल्ली (एग्रोटिस प्रजाति), जड़ माहो और पाउडरी मिल्डयू रोग से फसल की सुरक्षा करें। नियंत्रण के लिए क्विनालफॉॅस 20 ईसी अथवा प्रोफेनोफॉस 50 ईसी 1 लीटर प्रति हेक्टेयर या इमाबेक्टिन बेंजाएट 225 ग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से 600-700 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रकोपित पौधे के पास जमीन पर तराई करें। मटर, मसूर, कुकरबिट्स एवं चने में आदि में पाउडरी मिल्डयू रोग weather forecast की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो